MENU

एटीएम कार्ड क्या है What is ATM Card

एटीएम कार्ड क्या है और डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

यदि आप ये जानना चाहते हैं कि डेबिट कार्ड क्या है? ATM Card क्या है? और एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ? तो आप सही जानकारी पढ़ रहे हैं क्योंकि आज मैं आपको इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ। सबसे पहले मैं एक बात बता दूँ जिससे आप कंफ्यूज न हों कि डेबिट कार्ड को ही एटीएम कार्ड कहा जाता है। इस कार्ड का यह उपयोग ये है कि आप बिना बैंक में जाये एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन कुछ खरीदना चाहते हैं तो उसका भी payment debit card के द्वारा तुरंत कर सकते हैं।
                                                            
ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो ATM card और debit card दोनों को अलग अलग समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इसे दोनों नामों से पुकारा जाता है मतलब उसी को डेबिट कार्ड कहा जाता है और उसी को एटीएम card कहा जाता है।
आपको अच्छी तरह याद होगा कि आज से पाँच साल पहले इसके बारे में हर एक आदमी को जानकारी नहीं थी और न ही आज की तरह इसे उपयोग किया जाता था जिसकी सबसे बड़ी वजह थी कि जब यह टेक्नोलॉजी banks लेकर आये तो स्टार्टिंग में इसकी महत्वता को हर कोई इंसान समझ नहीं पाता था और न ही शुरुवात में एटीएम मशीनों की व्यवस्था थी।
लेकिन आज के समय में एक छोटे से शहर और कस्बों में भी एरिया और जनसँख्या के हिसाब से एक से ज्यादा मशीनों को व्यवस्थित किया गया है जिससे फायदा ये हुआ कि लोगों को अपना पैसा account से निकालने के लिए बैंक में कोई फॉर्म नहीं भरना पड़ता और न ही बैंक में जाने की जरुरत पड़ती है।
आज के समय में हर एक व्यक्ति जिसका बैंक में account है उसके पास एटीएम कार्ड होता है जिससे वो जरुरत पड़ने पर पैसे निकाल लेता है। चाहे दिन हो या रात का समय, चाहे Sunday हो या Saturday या अन्य कोई बैंक की छुट्टी हो, बैंक खुला हो या बंद हो इन सबसे कोई मतलब नहीं है बस आपको एटीएम मशीन तक जाना है और अपना कार्ड लगाना है बस कुछ ही सेकंड्स में आपके पैसे आपको मिल जायेंगे।
जैसा कि आप देख ही रहे होंगे कि ये इंटरनेट का जमाना है जिसका उपयोग पैसे transfer करने में जोर शोर से किया जा रहा है और करना भी चाहिए इससे बहुत सा कीमती समय बर्बाद होने से बच जाता है और अपना काम भी तुरंत हो जाता है।
यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से कोई भी जरुरत का सामान online खरीद सकते हैं जो सामान आपने लिया होगा वो आपके घर पर कूरियर के माध्यम से आपको मिल जाता है।
Debit Card या एटीएम कार्ड क्या है?
यह एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जिसे आप अपने पास अपनी पॉकेट में रख सकते हैं और जरुरत पड़ने पर किसी भी नजदीकी ATM Machine पर जाकर अपने account से पैसे निकाल सकते हैं।
आपका account किसी भी बैंक में हो आप यदि इसे लेना चाहते हैं तो बिना किसी शर्त और extra फीस के सभी banks इसे प्रोवाइड करते हैं लेकिन हाँ ये आपको फ्री तो मिल जाता है लेकिन इसकी वार्षिक फीस 200 से 500 रुपये तक चुकानी पड़ती है।
इसके अलावा इसको उपयोग करने के भी कुछ रूल्स होते हैं जैसे एक महीने के अन्दर सिर्फ पाँच बार other ATM से फ्री transactions कर सकते हैं इससे ज्यादा transaction करने पर आपको कुछ charges देने पड़ सकते हैं।
जब एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए करते हैं तो transaction complete करने के लिए आपको अपना चार अंक का गुप्त कोड (ATM Pin) भी डालना पड़ता है उसके बाद ही पैसे निकाल सकते हैं।
यदि आप अपने एटीएम कार्ड का चार अंक का पिन नंबर भूल जाते हैं और एटीएम मशीन पर तीन से ज्यादा बार गलत ATM Pin डाल देते हैं तो वो कार्ड तुरंत block हो जाता है या अस्थायी रूप से बंद हो जाता है जिसे आप संबंधित बैंक के customer care नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके फिर से तुरंत activate या चालू करवा सकते हैं।
यदि आप ऑनलाइन कुछ खरीदना चाहते हैं तो एटीएम कार्ड नंबर और CVV नंबर को डालकर आसानी से payment कर सकते हैं। CVV कोड तीन अंक का होता है जो कार्ड के पीछे लिखा होता है।
एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग
इस तरह के कार्ड का उपयोग कई तरह से transaction करने के लिए किया जाता है कुछ प्रमुख उपयोगों के बारे में नीचे बताने जा रहा हूँ –
  1. यदि आप अपने बैंक account से पैसे निकालने चाहते हैं तो आप इसका उपयोग करके ATM Machine में कार्ड लगाकर पैसे निकाल सकते हैं। 
  2. यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे transfer करना चाहते हैं तो एटीएम मशीन में कार्ड लगाकर transfer कर सकते हैं। 
  3. यदि आप अपने मोबाइल का रिचार्ज करना चाहते हैं तो एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। 
  4. यदि आप चाहें तो DTH रिचार्ज जैसे अन्य कई तरह के recharge कर सकते हैं। 
  5. आप कोई चीज ऑनलाइन स्टोर से खरीदना चाहते हैं तो उसका payment डेबिट कार्ड के द्वारा तुरंत करके अपना सामान खरीद सकते हैं।
एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड के प्रकार:
ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें Debit Card कितने प्रकार के होते हैं इसकी सही जानकारी नहीं होती है इसलिये में ATM कार्ड को निम्नलिखित रूप से बता रहा हूँ –
  1. RuPay ATM Card: इस कार्ड का उपयोग आप सिर्फ भारत के अन्दर कर सकते हैं यदि आप चाहें कि country से बाहर की किसी वेबसाइट से कुछ खरीदना चाहते हैं तो इस कार्ड के द्वारा payment नहीं कर सकते। 
  2. Visa ATM Card: इसका उपयोग आप भारत के साथ साथ अन्य कुछ देशों में ऑनलाइन transactions के लिए कर सकते हैं। यदि आपको country से बहार के transaction करते हैं तो ये एक बढ़िया आप्शन है। 
  3. Master ATM Card: इसका उपयोग भारत के साथ साथ अन्य कई देशों में money transfer या transactions के लिए सर्वाधिक किया जाता है क्योंकि ये एक विदेशी payment Gateway है। 
  4. Maestro ATM Card: ये भी एक मास्टर कार्ड की तरह विदेशी payment गेटवे है जिसका उपयोग लगभग सभी देशों में money transaction के लिए किया जाता है। इसमें कुछ बढ़िया सिक्यूरिटी features भी मिलते हैं।
  5. ये सभी एटीएम कार्ड अपनी आवश्यकतायों के हिसाब से लेना चाहिए क्योंकि जिस कार्ड के जितने अच्छे features या facility होगीं उसका transnational चार्ज और एनुअल फीस भी उतनी ही ज्यादा होती है।
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि डेबिट कार्ड क्या होता है, डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं, Debit Card का मतलब (डेबिट कार्ड मीनिंग) एटीएम कार्ड होता है। यदि फिर भी आपके मन में एटीएम कार्ड से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कमेंट करके हमें जरुर बताएं। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करें।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×