MENU

क्रेडिट कार्ड क्या है Credit Card

क्रेडिट कार्ड क्या है? Credit Card के फायदे और नुकसान

आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड क्या है ? क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या हैं ? इस तरह की जानकारी न के बराबर है। जब से भारत में इंटरनेट की सेवाओं को कोने-कोने तक पहुँचाया जा रहा है तब से ऑनलाइन लेन देन करने वाले उपयोगकर्ता की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। यदि आपके पास Credit card है तो आपको इसके बारे में कुछ आवश्यक जानकारी होनी बहुत जरूरी है। इसलिए आज में आपको बताने जा रहा हूँ कि क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें क्या क्या होतीं हैं और इसके लाभ और नुकसान क्या होते हैं।
                                              
हम सब जानते हैं कि भारत एक विकसित देश है जहाँ के लगभग हर व्यक्ति के पास अपना ATM Card होता है जिसे Debit Card भी कहा जाता है। लेकिन Credit card हर किसी के पास नहीं होता।
इसके न होने की खास वजह यह है कि इसके लिए बैंक आपका बहुत सारा पैसा अपने पास में रखती है उसके बाद ही ग्राहक को क्रेडिट कार्ड जारी करती है जैसे बचत खाता (saving account) में कम से कम 10000-15000 रुपये हमेशा रखना जिन्हें आप कभी भी निकाल नहीं सकते और यदि किसी कारण से निकाल लेते हैं तो bank service charge और GST मिलाकर लगभग 600-850 रुपये तक आपके account से deduct कर लेती है मतलब काट लेती है।
इतना ही नहीं क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको saving account के साथ साथ आपको एक fixed deposit भी करना पड़ता है जो कम से कम 20000-40000 रुपये की हो सकती हैं।
हालाँकि इस FD (Fixed deposit) पर आपको मौजूदा interest rate के अनुसार ब्याज भी मिलता रहता है लेकिन उस ब्याज वाले पैसे को भी आप निकाल नहीं सकते, इसे आप FD और credit card खत्म करने के बाद ही निकाल सकते हैं। यही सबसे बड़ी वजह है कि credit card हर किसी व्यक्ति के पास नहीं होता क्योंकि वो इतना बड़ा amount bank को देने में असमर्थ रहता है।
क्रेडिट कार्ड क्या है? (Credit Card Kya Hota Hai in Hindi)
ये एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो ठीक debit card या एटीएम कार्ड के जैसा ही दिखाई देता है। लेकिन इस कार्ड का उपयोग अपने account से पैसे निकालने के लिए नहीं किया जाता बल्कि इसका उपयोग सर्वाधिक digital payment के लिए किया जाता है जैसे गाड़ी में फ्यूल भरवाना, ऑनलाइन शोपिंग, रिचार्ज करना, किसी बड़ी amount वाले प्रोडक्ट पर EMI लेना है तो आप अपने credit कार्ड से payment कर सकते हैं।
इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये आपके bank account से कनेक्ट नहीं होता है जिस तरह डेबिट कार्ड होता है। जब भी आप क्रेडिट card से कोई product खरीदते हैं तो उसका पैसा आपके बैंक एकाउंट से नहीं कटता है बल्कि इसको आप 50 days के अंदर भरना होता है।
चलिए अब हम आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में बता देते हैं जिससे आपको इसके use करने में कोई संकोच न रहे।
क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान:
जिस तरह किसी चीज के कुछ बढ़िया advantage होते हैं ठीक वैसे ही उसके कुछ disadvantage भी होते हैं इसी तरह credit card के भी कुछ लाभ और हानि हैं जिनकी जानकारी हर एक कार्ड होल्डर को होना बहुत जरूरी है नहीं तो कभी भी आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।
क्रेडिट कार्ड के फायदे (Credit Card Ke Fayde in Hindi)–
  1. यदि आपके पास यह कार्ड है तो आप किसी भी product को जिसकी कीमत 10000 रुपये से ज्यादा है उस पर EMI ले सकते हैं और उसे आसानी से छोटी छोटी monthly किस्तों में चुका सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इसमें आपको थोड़ा सा ब्याज भी देना पड़ता है जो आपकी किस्तों के टाइम पीरियड और मौजूदा interest rate पर depend करता है। 
  2. जब भी आप credit card से shopping करते हैं तो payment करने पर आपके bank account से पैसा नहीं कटता है। 
  3. कोई भी चीज इस कार्ड से खरीदने के बाद 50 दिनों तक की payment जमा करने की छूट मिलती है। 
  4. यदि आप internet से कोई ऐसा product खरीदते हैं जिसकी कीमत 20000 रुपये या इससे ज्यादा है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके payment कर सकते हैं चाहे आपके account में इतने रुपये हों या नहीं इससे कोई सम्बन्ध नहीं होता है। 
  5. credit card पर monthly purchasing limit होती है जो आपके fixed deposit के amount पर निर्भर करती है, उस लिमिट के हिसाब से आप हर महीने ख़रीददारी कर सकते हैं। 
  6. क्रेडिट card के द्वारा आप दुनिया की किसी भी वेबसाइट से कुछ भी खरीद सकते हैं क्योंकि इस payment method को सभी shopping site accept करतीं हैं। 
  7. कभी भी कुछ खरीदने पर यदि आपसे कोई गड़बड़ी या गलत transaction हो जाता है तो आप customer care पर कॉल करके उस transaction को cancel कर सकते हैं जिससे आपका फ़ालतू में पैसा बर्बाद होने से बच जाता है। 
  8. Credit कार्ड होने पर कई तरह के products पर online discount और offers मिलते रहते हैं जिससे जरुरत की चीज खरीदने पर काफी हद तक पैसे बचा सकते हैं।
  9. अभी आपने क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में में पढ़े अब में आपको कुछ प्रमुख losses के बारे में भी बता देता हूँ जिससे आप सतर्क रह सकें।
क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Credit Card Ke Nuksan)–
  1. जिस व्यक्ति के पास यह कार्ड होता है उसका अनावश्यक खर्च बढ़ जाता है क्योंकि जब भी उसे कोई अच्छा ऑफर दिखता है वो तुरंत उस product को buy कर लेता है चाहे फिर भले ही उसका उपयोग करना जरूरी न हो। 
  2. यदि आप किसी untrusted site से कुछ खरीदते हैं और payment करने के लिए क्रेडिट कार्ड का use करते हैं तो आपकी card information का गलत तरीके से उपयोग किया जा सकता है। 
  3. यदि कोई चीज खरीदने के बाद उसकी payment दिए गए समय लगभग 50 दिन के अंदर बैंक में जमा नहीं कर पाते हैं तो आपको प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज लगाकर बहुत सारा पैसा भरना पड़ सकता है। 
  4. कई बार 0% EMI का दावा किया जाता है लेकिन EMI पर नियम एवं शर्तें लागू होतीं हैं यदि ऐसे में किसी एक भी नियम या शर्त का उल्लंघन हो जाए तो आपको 20-30% तक का ब्याज चुकाना पड़ सकता है। 
  5. यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपने देखा होगा कि कई बार मोबाइल पर ऐसे massage आते हैं कि आप अपने card को फ्री में upgrade कर लीजिए, लेकिन वास्तविक ऐसा होता नहीं है क्योंकि किसी भी नए card के लिए आपको 500-1000 रुपये तक देने पड़ते हैं। 
  6. यदि आपके Credit Card की इनफार्मेशन लेकर कोई clone बना लेता है तो आपको भारी नुकसान से गुजरना पड़ सकता है, हालाँकि ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन कुछ भी नहीं है। 
  7. यदि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोई कॉल आता है और वो bank अधिकारी या कर्मचारी बता कर आपसे credit कार्ड की इनफार्मेशन जैसे कार्ड नंबर, CVV और Pin जैसी गुप्त चीजें पूछता है और आप बता देते हैं तो आपको सबसे ज्यादा नुकसान हो जायेगा।
क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करना चाहिए?
  1. प्रयोग करने से पहले क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें अच्छी तरह से पढ़ लेनी चाहिए उसी के बाद उन्हें फॉलो करते हुए इसे प्रयोग करना सबसे ज्यादा उचित होता है। 
  2. जब भी कोई चीज इस कार्ड से खरीदे तो payment जमा करने के समय से पहले वो अमाउंट बैंक में जमा कर देना बहुत जरूरी है नहीं तो बहुत ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा। 
  3. कभी भी अपने credit card की limit के हिसाब से ख़रीददारी करनी चाहिए लिमिट को क्रॉस नहीं करना चाहिए। 
  4. क्रेडिट कार्ड लोन के लिए सुप्रसिद्ध है इसलिए जितना हो सके इस तरह के बैंक के कर्जे से बचने की कोशिश करनी चाहिए। 
  5. कोई भी बैंक कभी भी आपके मोबाइल नंबर पर card details की जानकारी के बारे में नहीं पूछती है इसलिए ऐसे कॉल्स पर अपनी प्रतिक्रिया न दें। ऐसे कॉल्स कुछ कामचोर लोगों द्वारा किये जाते हैं जो आपकी कार्ड details लेकर आपको चूना लगा देते हैं। 
  6. ऑनलाइन ख़रीददारी करते समय ये सुनिश्चित कर लें कि आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कोई वायरस न हो नहीं तो आपको खतरनाक loss हो सकता है।
ये जो मैंने आपको क्रेडिट कार्ड की जानकारी डी है वो सभी क्रेडिट कार्ड पर लागू होती है इसलिए किसी तरह से कंफ्यूज होने की आवश्यकता नहीं है। तो अब आप क्रेडिट कार्ड के लाभ और हानियों के बारे में अच्छी तरह से समझ गए हैं यदि आपको इससे संबंधित कुछ पूछना है या अपने विचार हमारे साथ शेयर करना है तो कमेंट करके हमें बता सकते हैं। यदि आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करके दूसरे लोगों को भी इसके बारे में बताएं।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×