MENU

Diabetes Treatment Desi Nuskha in Hindi

Diabetes Treatment Desi Nuskha in Hindi - शुगर का इलाज कंट्रोल करने के लिए देसी नुस्खे 

मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, डाइट और आयुर्वेदिक घरेलू उपचार जरूरी हैं. आयुर्देव में ऐसी कई चीजें हैं जिनसे आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलगी ।

शुगर का इलाज:  मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। अभी तक इसे जड़ से खत्म करने का कोई इलाज नहीं है। ऐसे में एक बार डायबिटीज होने पर आपको पूरी जिंदगी सतर्क रहने की जरूरत होती है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। आपको ज्यादा लंबे समय तक भूखे नहीं रहना होता। खाने में बिना स्टार्ज वाले फूड शामिल करने होते हैं। इसके अलावा मीठा बिल्कुल भी नहीं खाना होता है। अगर आपने जरा सी लापरवाही बरती तो शुगर लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीज को अपना वजन कंट्रोल करने की भी बहुत जरूरत होती है। हालांकि कई लोगों का शुगर लेवल इन बातों का ध्यान रखने के बाद भी कम नहीं होता है, ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। जानते हैं मधुमेह को कंट्रोल करने वाले घरेलू उपाय क्या हैं? Diabetes Treatment Desi Nuskha in Hindi 
हमारी वर्तमान जीवनशैली, तनाव और व्यायाम की कमी के कारण बहुत सारे बदलावों के साथ, हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य, विशेषकर मधुमेह में मदद करने वाले कदम उठाना महत्वपूर्ण हो गया है। मधुमेह, जो आनुवांशिक होने के साथ-साथ जीवनशैली से संबंधित हो सकता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के शर्करा स्तर सामान्य उपवास रक्त शर्करा के स्तर से असाधारण रूप से अधिक होते हैं। चूंकि यह एक पुरानी बीमारी माना जाता है, एक व्यक्ति को रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने के लिए दवा लेनी चाहिए।हालांकि, मधुमेह के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो आपके शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
आज बहुत से लोग ये जानना चाहता है की शुगर का इलाज क्या है। डायबिटीज 2 प्रकार की होती है, पहला वो जिसमें हमारी बॉडी में इन्सुलिन नहीं बनता, इसे हम type – 1 diabetes कहते है और दूसरे में हमारे शरीर में इंसुलिन जरुरी मात्रा में नहीं बन पता या फिर जो इंसुलिन बनता हो वो काम नहीं करता, इसे type – 2 कहते है। अधिकतर लोगो में high sugar की समस्या होती है पर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें low sugar होती है। इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे प्रयोग कर के शुगर का उपचार कैसे करे। Diabetes Treatment Desi Nuskha in Hindi  
शुगर बढ़ने के लक्षण क्या है
  • चिड़चिड़ापन
  • जल्दी थकान होना
  • वजन कम होना
  • ज़्यादा प्यास लगना
  • घाव और चोट धीरे धीरे ठीक होना
  • आंखों में धुंधलापन
  • घाव का देरी से भरना
  • स्किन इंफेक्शन
  • बार-बार टॉयलेट आना
  • वजन बढ़ना या कम होना
  • ओरल इंफेक्शन्स
  • वजाइनल इंफेक्शन्स
शुगर का इलाज कंट्रोल करने के लिए देसी नुस्खे - Diabetes Treatment Desi Nuskha in Hindi 
1. करेले से इलाज 
  • करेला रक्त में शर्करा के प्रभाव को कंट्रोल करने में सहायक है। करेला दोनों तरीके के मधुमेह के उपचार मंं फ़ायदेमंद है। करेले के जूस को सुबह खाली पेट पीना लाभदायक है। सब से पहले 2 से 3 करेले लें और इसके बीज अलग कर के करेले का रस निकाल ले, अब इसमें थोड़ा पानी डाल कर पिए। इसके इलावा अपने भोजन में भी करेला का बना हुआ आहार शामिल करे।
2. आंवले से डायबिटीज कम करे
  • 2 से 3 आंवले ले कर उसके बीज निकाल कर आंवले को पीस ले और एक पेस्ट बना ले। अब एक साफ़ कपड़े में ये पेस्ट डाल कर इसका रस निचोड़ ले और इसमें 1 कप पानी मिला कर रोजाना खाली पेट पिए। आप 1 कप करेले के जूस में भी आंवले के रस के 1 से 2 चम्मच मिला कर पी सकते है।
3. जामुन से शुगर ठीक करने के उपाय
  • जामुन भी रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में प्रयोग होती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस ले और पानी के साथ दिन में 2 बार ले।   
4. आम से शुगर इलाज
  • आम के पत्तों को भी शुगर कम करने की आयुर्वेदिक दवा में प्रयोग कर सकते है। 10 से 12 आम के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी भिगो कर रख दे, इस पानी को खाली पेट पिए। इसके अलावा आम के पत्तों को छाया में सुखाकर पीस लें और रोजाना आधा चम्मच पाउडर दिन में 2 बार ले।
5. शुगर के इलाज में एलोवेरा का प्रयोग 
  • एलोवेरा भी शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा के सेवन से कुछ दिनों में ही sugar control में आने लगेगी। एलोवेरा के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी मे भीगने के लिए रख दें और सुबह खाली पेट ये पानी पिए। एलोवेरा के पत्तों को छील कर रस को भी पी सकते है और इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते है।
6. गेंहू के ज्वारे से 
  • गेंहू के ज्वारे (wheatgrass) को धरती की संजीवनी बूटी भी कहते है जिसे अलग अलग बीमारियों के इलाज में प्रयोग किया जाता है। जब गेहूं को जमीन में बोने के बाद कुछ दिनों में इसकी पत्तियां निकलने लगती है, उन्हें पत्तियों को गेहूं का ज्वारा कहते है। 5 से 7 दिन का ज्वारा काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर को अच्छे तरीके से काम करने की ताकत देता है। Wheatgrass शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी है, इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स रक्त में शर्करा के स्तर की विनियमित करता है। टाइप – 2 sugar में भी गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन फायदा करता है।
7. मेथी के दाने से शुगर का इलाज
  • मेथी को भी शुगर कंट्रोल करने और रक्त में शर्करा के स्तर को सुधारने के लिए प्रयोग कर सकते है। रात भर पानी में 2 चम्मच मेथी के दाने भिगोने और सुबह खाली पेट बीजों को चबा चबा कर खाएं और पानी पिए या फिर 2 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर दूध के साथ ले।
8. दालचीनी से शुगर कम करने का तरीका
  • दालचीनी पाउडर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। 1 कप हलके गर्म पानी 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डाल कर हर रोज पिए या फिर 1  कप पानी में 2 से 4 लटें दालचीनी की दाल कर उबाल ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दे फिर पिये।
9. लहसुन 
  • लहसुन को आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है. सभी के घरों में खाने में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने और मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके लिए रातभर लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगो दें. सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खा लें. 

दोस्तों शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और देसी नुस्खे, Type – 1, 2 Diabetes Treatment Desi Nuskha in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आप के पास sugar के उपचार के देसी तरीके है तो हमारे साथ भी शेयर करे|

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×