MENU

Ramdev Baba Ke Desi Nuskhe in Hindi

Ramdev Baba Ke Desi Nuskhe in Hindi - रामदेव बाबा के  देसी नुस्खे

रामदेव बाबा  के नुस्खे :  आजकल बाबा रामदेव के बारे में कौन नहीं जानत है और आप ये भी जानते होंगे की बाबा रामदेव बीमारियों के इलाज के लिए देसी देसी नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा इस्तेमाल करने के लिए लोगों को जागरूक करते है और इसके साथ साथ रोगों के उपचार योग से करने की जानकारी भी देते है। 
योग गुरु बाबा रामदेव अक्सर अपने योग शिविरों और प्रवचनों में हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स के  देसी नुस्खे बताते हैं |हमारे घर में मौजूद मसाले या आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली चीजे कई गंभीर बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा घर में मौजूद तुलसी व एलोवेरा जैसे पौधे भी काफी गुणकारी होते हैं और ये कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होते हैं। Ramdev Baba Ke Desi Nuskhe in Hindi
                         
रामदेव बाबा के  देसी नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा
  1. शरीर में कहीं भी गांठ हो तो इसका सबसे बढ़िया उपाय है हल्दी का प्रयोग। 1 से 2 ग्राम हल्दी गुनगुने पानी के साथ लेने से गांठ घुल जायेगी।
  2. पीरियड्स (मासिक धर्म) की अनियमितता दूर करने के लिए अशोकारिष्ट और दशमूलारिष्ट का सेवन करने से फायदा मिलता है।
  3. नियमित रूप से कपालभाति प्राणायाम करने पर ल्यूकोरिया, मासिक धर्म और दूसरे स्त्री रोगों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, इसके अलावा 4-4 चम्मच एलोवेरा जूस और आंवला जूस पीने से भी फायदा मिलता है।
  4. एलोवेरा के सेवन से चेहरे और शरीर की स्किन भी अच्छी रहती है और इसके साथ साथ एसिडिटी, शुगर की बीमारी और गठिया (आर्थराइटिस) की बीमारी में भी राहत मिलती है।
  5. किसी लड़की को अगर स्तनों (ब्रेस्ट) का विकास न हो रहा हो तो ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाने के लिये शतावर का प्रयोग करें।
  6. सिर में दर्द हो रहा हो तो कुछ देर अनुलोम विलोम करने से दर्द कम होने लगता है, देसी तरीके से इलाज करना हो तो बादाम का तेल या गाय का घी नाक में डाले और सिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा लेनी हो तो दिव्य मेधा वटी ले सकते है। गाय के घी का प्रयोग माइग्रेन के दर्द में भी रामबाण का काम करता है।
  7. लिकोरिया की समस्या हो या फिर पेशाब करते समय पेशाब के साथ सफेद पदार्थ (धातु) निकलता है तो शीशम के पत्तों का उपयोग उत्तम है। 8 से 10 शीशम के पत्तों को पीसकर पानी में मिलाकर पी लें, इस उपाय के लिए ताज़ा पत्तों का इस्तेमाल करे और हमेशा ताज़ा पत्ते ना मिले तो पत्तों को छाया में सुखाकर उसका पाउडर बनाकर सेवन करें।
  8. लिकोरिया के इलाज में एक्यूप्रेशर करने से भी लाभ मिलता है। कलाई में जिस जगह चूड़ियाँ पहनी जाती है उस जगह ऊपर वाले हिस्से को दबाने से प्रदर रोग में आराम मिलता है
  9. आधे सिर में दर्द हो तो देसी घी की जलेबी खा कर दूध पी लो।
  10. कई बार स्किन पर खुजली होने से धफड़ निकल आते है, इसके इलाज के लिए 5 काली मिर्च, 5 चम्मच खांड और 5 चम्मच घी मिलाकर खाने से इससे छुटकारा मिलता है।
  11. जोड़ो में दर्द हो या गठिया की समस्या हो दिन में 2 बार एलोवेरा जूस का सेवन करे और साथ ही प्राणायाम भी करे।
  12. डेंगू के इलाज के लिए गिलोय, गेहूं का ज्वारा और एलोवेरा जूस का सेवन करें। इससे शरीर में प्लेटलेट्स भी बढ़ने लगते है।
  13. हार्ट की ब्लॉकेज या दिल से जुड़ी कोई और बीमारी हो तो एक ग्लास लौकी का जूस, 7 पत्ते पुदीना, 7 तुलसी के पत्ते और 3 से 5 काली मिर्च डालकर पीने से काफी लाभ मिलता है। इस उपाय को नियमित करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है और हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। बस ध्यान रहे की लौकी कड़वी ना हो। Baba Ramdev के अनुसार ये नुस्खा थायराइड के उपाय में भी असरदार है।
  14. पीलिया का इलाज देसी तरीके से करने के लिए अरहड़ के पत्तों का रस पिए।
  15. मोटापा घटाना है तो रोजाना कपालभाती प्राणायाम करे और खाने में ऐसी चीजों कम खाए जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक हो। इसके अलावा ज्यादा मीठा खाने से परहेज करें। सुबह सुबह खाली पेट गोमूत्र का अर्क पीने से भी मोटापा कम करने में लाभ मिलता है। अश्वगंधा के पत्ते खाने से भी मोटापा घटाने में फायदा मिलता है।
  16. बालों का झड़ना रोकने के लिए रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें।
  17. दांतों की समस्याओं से बचने के लिए दिव्य दन्त कांति का इस्तेमाल करें और इसके अलावा हर रोज मंजन या दातुन करने से भी दांतों और मसूड़ों के रोगों से बचा जा सकता है।
  18. बहरेपन की समस्या के लिए बाबा रामदेव के नुस्खे में दालचीनी के तेल में नींबू का रस मिलाकर कान में डाले।
  19. शरीर में  खून के कमी हो तो ½ कप गाजर के जूस में नींबू निचोड़ कर पिए।
  20. शुगर(शुगर  कंट्रोल करने के लिए देसी नुस्खे ) बढ़ गयी हो तो करेले के जूस का सेवन करें, इसके अलावा जामुन के पत्ते और मेथी के दाने भी शुगर कंट्रोल करने में उपयोगी है।
  21. सिर के बाल उड़ गये हो और गंजापन दिखने लगा है तो नींबू के बीजों को पीसकर सिर पर लगाए। इस उपाय से नये बाल उगने लगेंगे।
  22. पेट में कब्ज रहती हो तो धनुरासन करने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।
  23. बवासीर के इलाज के लिए दिव्य अर्शकल्प वटी का सेवन करें, ये एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो पतंजलि की स्टोर से मिल जाएगी। बवासीर का उपचार योग से करने के लिए रोजाना कपालभाति और अनुलोम विलोम प्राणायाम करे। आक और सहजन के पत्तों का लेप मस्सों पर लगाने से मस्से ठीक होने लगते है।
  24. सेब और आंवले का मुरब्बा लो ब्लड प्रेशर में काफी लाभदायक है। 10 ग्राम शहद में 2 ग्राम आंवले का रस मिलाकर सुबह इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल होने लगता है।
  25. लिवर की गर्मी के उपाय करने के लिए मुलेठी की जड़ को पीस कर पाउडर बना ले और इसे उबलते हुए पानी में डाले। अब इस पानी को ठंडा होने के बाद इसे छान कर पिए इससे लिवर की गर्मी दूर होगी।
  26. किडनी (गुर्दे) की पथरी के उपचार के लिए दिव्य अश्मरीहर रस का प्रयोग करें। इस दवा से पिते की पथरी का इलाज भी किया जा सकता है।
  27. पेट में मरोड़ उठ रही हो या दस्त लगे हो अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुँह में दाल कर इसका रस चूस ले, कुछ देर में ही आराम मिलने लगेगा।
  28. पतला होने के उपाय के लिए अगर आप 30 से 45 मिनट तक हर रोज नार्मल स्पीड दे थोड़ा तेज चले तो 1 महीने में 3 से 4 किलो तक वजन सिर्फ चलने से ही कम कर सकते है। इसके इलावा बाबा रामदेव योग, एक्सरसाइज, डाइट में अच्छा आहार और घरेलु नुस्खे भी जल्दी वेट घटाने में मदद करते है।
दोस्तों बाबा रामदेव के नुस्खेऔर आयुर्वेदिक उपाय, Ramdev Baba Ke Desi Nuskhe in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आप के पास किसी रोग के उपचार के देसी घरेलू तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×