MENU

रेलवे में गुड्स गार्ड या माल गार्ड कैसे बने Goods Guard

रेलवे में गुड्स गार्ड या माल गार्ड कैसे बने Goods Guard
आपने ट्रेन से यात्रा की होगी। शायद ही कोई हो जिसने ट्रेन में सफर न किया हो। अगर आपने ट्रेन से यात्रा की है तो आपने Railway Goods Guard या रेलवे माल गार्ड के बारे में जरूर सुना होगा। जो ट्रेन के आखिरी डिब्बे में कार्यरत होता है। Railway field में माल गार्ड का पद अत्यधिक जवाबदेह है लेकिन आरामदायक भी है। इसीलिए कई छात्र रेलवे सेक्टर में गुड्स गार्ड की नौकरी (Goods Guard Job) पाने का सपना देखते हैं। यदि आप भी गुड्स गार्ड बनना चाहते हैं, तो आपको गुड्स गार्ड कैसे बनते हैं, माल गार्ड बनने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। इस लेख में, हम आपको Goods Guard कैसे बने, के बारे में डिटेल्स के साथ बता रहे हैं, इसे पढ़ने के बाद, आपको गुड्स गार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।
                                                                                  
रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित समय पर विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां की जाती हैं, इच्छुक उम्मीदवार गुड्स गार्ड के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
कई युवा रेलवे में गुड्स गार्ड बनने का सपना देखते हैं। अगर आप भी रेलवे के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और गुड्स गार्ड की नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको लगन के साथ कड़ी मेहनत करनी होगी।
गुड्स गार्ड की तैयारी शुरू करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें, तभी आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
यहां हम आपको, गुड्स गार्ड क्या है और इसका काम क्या होता है, Goods guard बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा, गुड्स गार्ड चयन प्रक्रिया, गुड्स गार्ड की तैयारी कैसे करें, गुड्स गार्ड वेतन आदि के बारे में बता रहे हैं। आइये जानते हैं!
गुड्स गार्ड का काम क्या होता है?
गुड्स गार्ड का काम ट्रेन ड्राइवर को ट्रेन चलाने व रोकने की इजाजत सुनिश्चित करना होता है। साथ ही, रेलवे स्टेशन मास्टर से किसी भी ट्रेन के बारे में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सूचना प्राप्त करना एक गुड्स गार्ड का काम होता है। ट्रेन की आवाजाही के लिए गार्ड जिम्मेदार होता है।
रेलवे गुड्स गार्ड का काम जिम्मेदारी भरा होता है जिसमें उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गुड्स गार्ड रेल के डिब्बे में अकेले सफर तय कर ट्रेन को सुरक्षित रखने का कार्य करता है।
इस जॉब में जोखिम भी हो सकता है लेकिन रेलवे द्वारा दिए जाने वाले कई तरह के भत्ते और लाभ लोगों के लिए इस नौकरी को आसान बना देते हैं।
गुड्स गार्ड या माल गार्ड कैसे बनें? How to Become Goods Guard in Hindi
अगर आप भी रेलवे में गुड्स गार्ड के पद को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होगी।
ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद रेलवे गुड्स गार्ड भर्ती के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। RRB, रेलवे भर्ती बोर्ड निर्धारित समय के अनुसार सूचना जारी करता है, उम्मीदवार निर्धारित समय के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
रेलवे में गुड्स गार्ड के रूप में चयनित होने के लिए, उम्मीदवार को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के आधार पर CBT-1 और CBT-2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। यदि उम्मीदवार नियमानुसार दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होता है तो उसे मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन करवाना होगा।
उसके बाद, उम्मीदवार को रेलवे में गुड्स गार्ड पद पर नियुक्त कर लिया जाता है।
गुड्स गार्ड बनने के लिए योग्यता (Qualification for Goods Guard)
गुड्स गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कोई भी स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
इसके अलावा, उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की हो।
गुड्स गार्ड पद के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी के पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।
Age Limit,
रेलवे गुड्स गार्ड बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है।
यदि आप इन सब योग्यताएं क्लियर कर लेते हैं तो आप गुड्स गार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
माल गार्ड चयन प्रक्रिया (Goods Guard Selection Process)
रेलवे गुड्स गार्ड चयन प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी होती है।
CBT- 1
CBT- 2
Medical Test
CBT-I (Computer Based Test)
सबसे पहले, उम्मीदवार को लिखित परीक्षा सीबीटी -1 पास करना होगी। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, सामान्य खुफिया और तर्क आदि के आधार पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।
CBT-2
पहला कंप्यूटर-आधारित एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवार को CBT-2 परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, गणित, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।
इस परीक्षा के आधार पर रेलवे विभाग द्वारा मेरिट लिस्ट तैयारी की जाती है।
चिकित्स्क जाँच
कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों को पास करने के बाद, छात्र को रेलवे विभाग द्वारा चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।
अंतिम चरण में, दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, अभ्यर्थी को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उम्मीदवार को रेलवे के अंतर्गत गुड्स गार्ड पद पर नियुक्त किया जाता है।
गुड्स गार्ड की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for Goods Guard in Hindi
रेलवे गुड्स गार्ड परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को लक्ष्य के साथ पढ़ाई करनी होगी। टाइम-टेबल बनाकर पढ़ाई करें। एक daily रूटीन बनाएं।
रेलवे से आधारित पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने और उनके हिसाब से अध्ययन करें। तनाव मुक्त रहें, रेलवे गुड्स गार्ड से संबंधित किताबें पढ़ें।
रेलवे गुड्स गार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Railway Goods Guard 
उम्मीदवार रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
इसके अलावा, अभ्यर्थी गुड्स गार्ड भर्ती की जानकारी प्राप्त करने के लिए न्यूज़ पेपर, इंटरनेट आदि के माध्यम से railway job की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।
गुड्स गार्ड का वेतन (Railway Goods Guard Salary)
गुड्स गार्ड के रूप में आपको अच्छा वेतन मिलता है। 7 वें वेतन आयोग के अनुसार, रेलवे गुड्स गार्ड का वेतन रु 29,200 प्रति माह होता है। इसके अलावा, ग्रेड पे रु 2800 / - भी उपलब्ध है। इसके अलावा, माल गार्ड को कई भत्ते भी दिए जाते हैं।
इन सबको देखते हुए हम कह सकते हैं कि, गुड्स गार्ड को रेलवे में अच्छा वेतन मिलता है।
निष्कर्ष,
तो दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको रेलवे गुड्स गार्ड के बारे में बताया। जैसे, रेलवे में गुड्स गार्ड क्या होता है, माल गार्ड का काम क्या होता है, रेलवे में Goods guard कैसे बनें, गुड्स गार्ड बनने की पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, गुड्स गार्ड की तैयारी कैसे करें, आदि।
इसके अलावा, हमने गुड्स गार्ड के वेतन के बारे में बात की। यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप हमें टिप्पणियों में बता सकते हैं।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×