MENU

What is Social Media Marketing in Hindi

What is  Social Media Marketing in Hindi
Social Media Management सोशल मीडिया बहुत ही मजेदार है, क्योंकि इसे लोगों को एक दूसरे के साथ जोड़ने के लिए शुरू किया गया था। ताकि लोग अपने दोस्त परिवार और अन्य लोगों से जुड़ सकें। परंतु आज सोशल मीडिया कंपनियों के लिए मार्केटिंग का सस्ता और सबसे बढ़िया जरिया बन चुका है। आज छोटे या बड़े हर प्रकार के बिजनेस सोशल मीडिया से अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
यदि आप सोशल मीडिया का शौक रखते हैं तो आपके लिए Social Media Management Company शुरू करना बहुत ही अच्छा विकल्प है।
Social Media Management कंपनी के काम? (Social Media Manager Work) 
कस्टमर की जरूरत के हिसाब से सोशल मीडिया मैनेजर बहुत से काम करते हैं।
सोशल मीडिया अकाउंट सेटअप
कस्टमर के गोल के आधार पर मार्केटिंग स्ट्रेटजी तैयार करना
मार्केट एनालिसिस
कस्टमर को ग्राहक सेवा प्रदान करना
कस्टमर के फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाना
सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी खोलने के फायदे  (Benefits Of Social Media Management Company)
सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी खोलने के बहुत से फायदे हैं। सबसे बड़ा लाभ तो यह है कि आपको सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के लिए रुपए दिए जाते हैं। जिसे आप पहले से ही कर रहे हैं। और सोशल मीडिया इस्तेमाल करने में आपको मजा भी आता है।
यह कंपनी शुरू करने के लिए आप को शेर लैपटॉप या मोबाइल की आवश्यकता होती है। इसीलिए यह बिजनेस कम से कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है।
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी ऑफिस की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप यह बिजनेस घर से भी शुरू कर सकते हैं।
सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी कैसे शुरू करें? (How to Start Social Media Management Company?)
सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी खोलने के लिए आपको सोशल मीडिया का अच्छा अनुभव होना चाहिए। आपको सोशल मीडिया को एक मार्केटिंग टूल के रूप में समझना चाहिए।
विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में जानकारी
बहुत से कस्टमर के लिए आपको अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म मैनेज करने पड़ते हैं।इसीलिए आपको अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म की जानकारी होनी चाहिए। हर सोशल मीडिया पर मार्केटिंग स्ट्रेटजी अलग होती है। जैसे इंस्टाग्राम की मार्केटिंग स्ट्रेटजी ट्विटर पर नहीं चलेगी।
कस्टमर की जरूरत के हिसाब से मार्केटिंग स्ट्रेटजी तय करना  (Marketing Strategy According To Customer Needs)
सोशल मीडिया कंपनी का चेहरा होता है। इसीलिए यह कस्टमर के अंदर कंपनी के लिए विश्वास पैदा करने में मददगार साबित होता है। कई कंपनियां सोशल मीडिया का इस्तेमाल सेल्स की सेल प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी करती है।
हर कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस, कंपनी के कस्टमर, कंपनी का गोल, अलग अलग होता है। इसीलिए हर कंपनी के लिए अलग मार्केटिंग स्ट्रेटजी तैयार करनी पड़ती है।
तय करें कि आप कौन-कौन सी सर्विस देंगे  (Decide which Services You’ll Offer)
जैसा कि हमने आपको बताया कि सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी को बहुत से काम करने होते हैं। अब आपको यह तय करना होगा कि आप कस्टमर को कौन सी सर्विस दोगे।
कस्टमर के लिए प्लान को तीन भागों में बांटना उचित है। जिससे कि हर प्रकार के बिजनेस आपके कस्टमर बन सके। प्लान को आप तीन भागों में बांट सकते हैं। बेसिक, मीडियम और एडवांस। बेसिक में कम सर्विस, मीडियम में अधिक और एडवांस में और अधिक सर्विस दे सकते हैं।
फॉलोअर्स बेस तैयार करना  (Creating a followers base)
सोशल मीडिया पर सिर्फ अधिक फॉलो वर तैयार नहीं करने। ऐसे फॉलोअर तैयार करने हैं, जो पोस्ट के साथ इंगेज हो। यानी पोस्ट को लाइक करें शेयर करें या कमेंट करें। यह तभी मुमकिन है जब आप कस्टमर के हिसाब से पोस्ट तैयार करोगे।
बिजनेस प्लान तैयार करें (Prepare Business Plan)
किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में बिजनेस प्लान का बहुत बड़ा रोल होता है। अपने बिजनेस प्लान को लिखित रूप में तैयार करें। यह लंबा या जटिल नहीं होना चाहिए।यह लंबा या जटिल नहीं होना चाहिए। बिजनेस प्लान को आसान भाषा में लिखना है।ताकि या आपको और आपकी टीम को आसानी से समझ आए।
निष्कर्ष
आशा करता हु की आप Social Media Marketing क्या है? Social Media Marketing in Hindi के बारे ने सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जान गये होगे आपको हमारी जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट में जरुर बताये और अपने मित्रो को जरुर शेयर करे

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×