MENU

Namak Ke Totke

नमक से चमकाए अपना भाग्य , Namak Ke Totke , Namak Se Chamakae Apna Bhagy

वास्तु शास्त्र में नमक के उपाय का बड़ा महत्व है। माना जाता है कि नमक के उपाय घर की सुख-समृद्धि को बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही नमक  राहु और केतु के बुरे प्रभावों को दूर करने में कारगर होता है। हमारे शास्त्रों में नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना गया है। इसके उपाय से चंद्र और शुक्र के अशुभ प्रभावों से भी बचा जा सकता है। 

नमक से कई ऐसे वास्तु उपाय किए जाते हैं, जिसे करते ही आपकी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है। सामान्य रूप से नमक का इस्तेमाल हम अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। वहीं वास्तु के अनुसार, इसका प्रयोग बुरी नजर से बचने के लिए भी किया जाता है। इसके साथ ही इसके उपाय से आपके लंबे समय से रुके हुए कार्य भी पूरे होने लगते हैं। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में नमक के उपाय क्या हैं- 

सिर्फ स्वाद ही नहीं नमक के हैं और भी बहुत से फायदे, जानें
नमक के स्वाद का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। खाने में अगर नमक ज्यादा हो जाए तो नुकसान और कम हो जाए तो भी नुकसान। नमक सेहत संबंधित समस्या दूर करता है और ज्योतिष से संबंधित समस्याओं को भी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नमक घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और राहु-केतु के अशुभ प्रभाव को दूर करने में भी कारगर माना जाता है। नमक के अंदर मौजूद आकर्षण के कारण सकारात्मक ऊर्जा का संचार और इसके उपाय करने से जीवन की कई समस्याओं का अंत होता है। आइए जानते हैं नमक के उपाय के इन फायदों के बारे में…

नमक से होता है सकारात्मक ऊर्जा का संचार
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साबुत नमक या डली वाला नमक को लाल कपड़े में बांधकर अपने घर के मुख्य द्वारा पर बांध दें। इसे आप अपने कार्यक्षेत्र के मुख्य द्वार पर भी टांग सकते हैं, इससे नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही डली वाले नमक को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में भी रख सकते हैं, ऐसा करने से मंदी खत्म हो जाती है और लाभ के अवसर मिलते हैं। (नमक से चमकाए अपना भाग्य , Namak Ke Totke , Namak Se Chamakae Apna Bhagy)

राहु-केतु का अशुभ प्रभाव होता है दूर
शास्त्रों में राहु-केतु को छाया ग्रह माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, नमक व कांच दोनो का ही संबंध राहु और नकारात्मक ऊर्जा का संबंध केतु से है। ऐसे में सिर्फ कांच की एक कटोरी में नमक भरकर बाथरूम में रख दें। ऐसा करने से राहु व केतु के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और सकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहती है, जिससे सुख-शांति व समृद्धि होती है। ध्यान रहे कि नमक को हर 15 दिन बाद बदलते रहें।

नमक से दूर होते हैं परिवार में लड़ाई झगड़े
घर-परिवार के सदस्यों के बीच वाद-विवाद या झगड़े होते रहते हैं तो पूरे घर में हर रोज पानी में नमक डालकर पोंछा लागएं। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं और वातावरण में पवित्रता बढ़ जाती है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम भाव बना रहता है और हमेशा एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। अगर इस उपाय को रोज न कर सकें तो कम से कम मंगलवार को जरूर करें।

नमक से दूर होती है नजर दोष
अगर परिवार के किसी सदस्य को नजर लगी है तो एक चुटकी नमक को उसके ऊपर से सात बार ऊपर से ऊबारकर नमक को बाहर की तरफ फेंक दें या बहते पानी में डाल दें। मान्यता है कि ऐसा करने से नजर दोष दूर हो जाती है। साथ ही किसी व्यक्तिगत बाधा को दूर करने के लिए एक मुट्ठी पिसा हुआ नमक लेकर शाम को अपने सिर से वार कर दरवाजे के बाहर फेंक दें, ऐसा लगातार तीन दिन करते रहें। (नमक से चमकाए अपना भाग्य , Namak Ke Totke , Namak Se Chamakae Apna Bhagy)

नमक से दूर होती है धन संबंधित समस्या
कांच के गिलास में नमक और पानी मिलाकर घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रख दें और फिर इसके पीछे एक लाल रंग का बल्ब लगा दें। जब भी पानी सूख जाए तो गिलास को साफ करके फिर दोबारा नमक मिलाकर पानी भरकर रख दें। ऐसा करने से धन का प्रवाह बना रहता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नमक का उपाय 
देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप एक लाल कपड़े में सफेद नमक के कुछ टुकड़े रख कर, उसे तिजोरी के अंदर रख दें। नमक केवल पानी में ही नहीं बल्कि हवा में भी घुल जाता है। ऐसे में जब भी आपको महसूस हो कि लाल कपड़े में रखा नमक खत्म होने लग गया है, तो आप उसमें और नमक डाल लें। 

ज़रूर पढ़ें : -

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×