MENU

18 plus Covid Vaccine Registration कैसे करें

18 plus Covid Vaccine Registration कैसे करें

अगर आप 18 साल से लेकर 44 साल के अंदर में है तो आप अपने या फिर परिवार के अन्य सदस्यों के लिए Online Covid Vaccine की बुकिंग कर सकते हैं।
पहले से registration के फायदे क्या है 
covid vaccine registration का फायदा ये है कि आप पहले से अपने लिए वैक्सीन की बुकिंग किए रहेंगे तभी जब आपके एरिया में 18 प्लस लोगों को वैक्सिन लगना शुरू होगा तो आप भी लगवा पाएंगे।
वैक्सिंग लगने वाले Center पर बहुत ज्यादा भीड़ इकट्ठा ना हो इसके लिए सरकार ने पहले से Online covid vaccine registration या बुकिंग की सुविधा चालू किया है आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए अपने और अपने घर के सदस्यों के लिए एक साथ बुकिंग कर सकते हैं।
18+ Covid Vaccine Registration कैसे करें
18+ लोगों के लिए Covid Vaccine Registration करने के इच्छुक लोग अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस यूआरएल https://www.cowin.gov.in/home को ओपन करें, और Register / Sign in Yourself के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Register / Sign in Yourself के बटन पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे अब यहां पर आप अपना कोई सा भी एक मोबाइल नंबर डालें ध्यान रहे आप एक ही मोबाइल नं से घर के चार सदस्यों के लिए Vaccine की बुकिंग कर सकते हैं, मोबाइल नंबर डालने के बाद नीचे Get OTP के बटन पर क्लिक करें।
Get OTP के बटन पर क्लिक करते ही आप ओटीपी वेरीफिकेशन वाले पेज पर आ जाएंगे अब उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर डालने के बाद Verify & Proceed के बटन पर क्लिक करें।
Verify & Proceed के ऊपर क्लिक करते ही आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा और आप Vaccine Registration वाले पेज पर आ जाएंगे, इस पेज पर एक मैसेज लिखा हुआ मिलेगा “you can register four members with one mobile number” (नीचे चित्र देखें)

यानी आप एक मोबाइल नंबर से अपने घर के चार सदस्यों के लिए Vaccine बुक कर सकते हैं इसके लिए नीचे Register Member के बटन पर क्लिक करें, और क्लिक करते ही एक छोटा सा फॉर्म ओपन हो जाएगा।(नीचे चित्र देखें)

अब इस फॉर्म में सबसे ऊपर Photo ID proof के ऊपर क्लिक करके Document चुने यहां पर 7 तरह के डॉक्यूमेंट आप दे सकते हैं अगर आप आधार कार्ड को चुनना चाहते हैं तो आधार कार्ड के ऊपर क्लिक करें।
और फिर नीचे Aadhaar number वाले सेक्शन में अपना आधार कार्ड का नंबर डालें और फिर उसके नीचे आप के आधार कार्ड पर क्या नाम है वो डालें और फिर उसके नीचे Gender चुने और फिर सबसे नीचे अपना डेट ऑफ बर्थ का साल डालें।
सभी जानकारी भरने के बाद सबसे नीचे Register के बटन पर क्लिक करें, और फिर आपका Vaccine बुक करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपके सामने आपका सभी डिटेल्स दिखेगा।
जब आपका वैक्सीन बुक हो जाएगा तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर सबसे ऊपर आपका नाम फिर उसके नीचे REF id और फिर उसके नीचे डेट ऑफ बर्थ का साल फिर उसके नीचे अपने क्या डॉक्यूमेंट दिया था उस डॉक्यूमेंट का नाम और फिर लास्ट में डॉक्यूमेंट का नंबर दिखेगा।
अब आप चाहें तो Schedule के बटन पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट ले सकते हैं लेकिन जब आपके एरिया में Vaccine लगना शुरू हो तभी आप अपॉइंटमेंट ले पाएंगे फिलहाल आपका वैक्सिंग की बुकिंग हो चुका है।
अब अगर आप अपने भाई बहन या घर के अन्य सदस्य के लिए भी Vaccine की बुकिंग करना चाहते हैं तो इसी पेज में थोड़ा नीचे आएंगे तो एक ऑप्शन मिलेगा Add Member तो इसी बटन पर क्लिक करें।
Add Member के बटन पर क्लिक करते ही फिर से फॉर्म ओपन हो जाएगा अब आप फिर से सबसे ऊपर Photo ID Proof पर क्लिक करके Document चुने फिर नीचे उस डॉक्यूमेंट का नंबर डालें फिर उस व्यक्ति का नाम और फिर उनका Gender और फिर उनका जन्मतिथि का साल डालने के बाद सबसे नीचे Add बटन पर क्लिक करें।
Add के बटन पर क्लिक करते ही दूसरे मेंबर का वैक्सिंग की बुकिंग सफलतापूर्वक हो जाएगा अब आपके सामने दो लोगों के वैक्सीन की बुकिंग का जानकारी दिखेगा।
अब आप फिर से Add Member के बटन पर क्लिक करके तीसरा मेंबर के लिए Vaccine की बुकिंग कर सकते हैं और ऐसे करके आप एक ही मोबाइल नंबर से 4 लोगों के लिए वैक्सीन की बुकिंग कर सकते हैं।
Vaccine की बुकिंग पूरा कर लेने के बाद जब आप दोबारा इस साइट पर आएंगे और अपना Vaccine booking List देखना चाहते हैं तो फिर आप जैसे शुरुआती में मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाइड किया था वैसे ही दोबारा से करना होगा और फिर आपके द्वारा बुक किया गया सभी मेंबर्स का लिस्ट दिख जाया करेगा।
4 से ज्यादा सदस्यों के लिए Vaccine की Booking
अब अगर आपके घर में 4 से ज्यादा सदस्य हैं जो 18 साल से लेकर 44 साल के बीच में हैं तो फिर आप उनका Vaccine की Booking करने के लिए इस साइट पर आने के बाद एक दूसरा मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरीफाइड करें और फिर आप चार और लोगों के लिए वैक्सीन की बुकिंग कर पाएंगे।
जब भी आप Vaccine Center पर वैक्सीन लेने जाए तो जिस सदस्य का बुकिंग जिस भी मोबाइल नंबर के द्वारा हुआ था उसी मोबाइल नंबर को इस साइट पर आने के बाद डालें और फिर ओटीपी वेरीफाइड करें फिर उनका लिस्ट आपके सामने दिख जाएगा और फिर आप वही लिस्ट दिखाकर वैक्सीन ले पाएंगे।
Aarogya Setu App से Vaccine Registration
Aarogya Setu App से Covid Vaccine का Booking करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Aarogya Setu App को डाउनलोड करें
अब आप इस ऐप को ओपन करें और फिर आप अपने मोबाइल में लोकेशन को ऑन कर लें और इस ऐप को आपके मोबाइल के लोकेशन को एक्सेस करने का अनुमति दें।
अब आपको Aarogya Setu App के होम पेज में ही ऊपर एक ऑप्शन मिलेगा Vaccination इसके ऊपर क्लिक करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नीचे Verify के ऊपर क्लिक करें।
अब आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर दर्ज करने के बाद नीचे फिर से Verify के बटन पर क्लिक करें।
Verify के बटन पर क्लिक करते ही आप Vaccine booking वाले पेज पर आ जाएंगे अगर आपने पहले से कुछ लोगों के लिए वैक्सीन का बुकिंग इस मोबाइल नंबर के द्वारा किया है तो फिर वो लिस्ट यहां पर दिखेगा।
और फिर अन्य सदस्यों के लिए Vaccine की booking करने के लिए नीचे click here to add beneficiary के लिंक पर क्लिक करके नए सदस्य के लिए वैक्सीन की बुकिंग करें।
तो ऐसे करके आप Covin के साइट से या फिर Aarogya Setu App मोबाइल ऐप के जरिए Covid Vaccine Registration या Booking कर सकते हैं।
covid vaccine registration के बाद क्या करें
अगर आपने ऊपर बताए गए प्रोसेस को करके covid vaccine registration का काम पूरा कर लिया है तो अब आप ये पता करते रहे कि आपके राज्य में Vaccine लगने का काम कब से शुरू हो सकता है।
जैसे आपको पता चले की Vaccine चालू होने वाला है तो फिर आप अपने बुक किए गए कोविड वैक्सीन की लिस्ट ओपन करके Schedule पर क्लिक करके वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर ले और तय समय पर सेंटर पर जाकर वैक्सीन ले लें।
और अंत में
आप अपने या फिर अपने घर के सदस्यों के लिए Vaccine की Booking जरूर कर लें ताकि जब सरकार के तरफ से वैक्सीन लगाने के लिए आपके एरिया में सेंटर खुले तो आपको वैक्सीन मिल पावे।
हमें उम्मीद है इस पोस्ट 18+ Covid Vaccine Registration कैसे करें को पढ के आपने अपने और अपने घर के सदस्यों के लिए वैक्सीन की बुकिंग कर लिया होगा।
इस पोस्ट के लिए आप अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी जरूर लिखें।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×