MENU

दुबले-पतले हैं तो न हों शर्मिंदा- वजन बढ़ाने के लिये खाएं ये Super Food

दुबले-पतले हैं तो न हों शर्मिंदा- वजन बढ़ाने के लिये खाएं ये Super Food

वजन बढ़ाने के उपाय में अगर आप किसी पाउडर या रासायनिक खाद्य पदार्थ का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जबकि यहां बताए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करके स्वस्थ वजन प्राप्त कर सकते हैं।
                                                                        
कई लोगों को आपने देखा होगा कि वह बेहद दुबले होते हैं। ऐसे लोग अक्सर अपने दुबले पतले शरीर के कारण शर्मिंदगी महसूस करते हैं। दरअसल खान-पान पर ठीक से ध्यान न देने के कारण ऐसा होता है। अगर आप भी ऐसे दुबले पतले लोगों में से एक हैं तो आपको कुछ हेल्दी टिप्स अपनाने की जरुरत है।

दरअसल वजन बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं कि आप पेट भरकर खाना ही खाएं, बल्कि वजन बढ़ाने के उपाय में कुछ खास किस्म के खाद्य पदार्थ का सेवन कर आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। यहां जानें कौन से हैं वो फूड जो वेट गेन करने में मदद कर सकते हैं….

किशमिश का सेवन
 वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दरअसल किशमिश में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे वजन बढ़ाने में बहुत जल्दी मदद मिलेगी।

केला का सेवन
 केला का सेवन करके भी बड़ी आसानी से वजन बढ़ाया जा सकता है। केला कैलोरी से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त कैलोरी की पूर्ति होगी, जिससे आपको एक स्वस्थ वजन प्राप्त होगा।

घी और चीनी भी है काम की चीज 
वजन बढ़ाने के लिये यह सबसे पुराना तरीका है लेकिन बहुत काम का भी है। दरअसल घी और चीनी दोनों में कैलोरी और फैट पाया जाता है। जिस कारण से घी चीनी दोनों वजन बढ़ाने के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

दूध का करिए भरपूर सेवन
सेहतमंद रहने के लिए दूध का सेवन करने के लिए हमेशा कहा जाता है। दूध में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा पाई जाती है, जिससे आपका वजन बढ़ेगा।

ओट्स का सेवन
ओट्स का सेवन आप सुबह और शाम को कर सकते हैं। इसमें आप दूध और चीनी को शामिल करके रोज सुबह खाना शुरू करिए आपको कुछ दिन अपने आप फर्क दिखने को लगेगा।

वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर है बढ़िया विकल्प
 वजन बढ़ाने के लिए अक्सर जिम ट्रेनर पीनट बटर खाने की सलाह देते हैं। पीनट बटर में ऐसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसे अप सुबह नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट के साथ खा सकते हैं।

बादाम और मूंगफली का करें सेवन
बादाम और मूंगफली को रात में भिगो दीजिए और सुबह इनका सेवन करिए। दरअसल बादाम व मूंगफली दोनों कैलोरी और फैट से भरपूर होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

भिगोया हुआ चना भी है कारगर
पहलवानों को अक्सर आपने चना का सेवन करते देखा होगा। भिगोने के बाद इसका सेवन किया जाता है। दरअसल चना में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह वजन बढ़ाने के साथ-साथ चना आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है।

शहद का सेवन
शहद में कैलोरी की मात्रा होने के साथ-साथ पर्याप्त पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे आपको वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी। इसके लिए आप शहद को दूध में मिलाकर पिएं। जबकि गर्म पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन घटता है।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×