MENU

मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ कैसे रहे 10 उपाय

मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ कैसे रहे? 10 उपाय
दोस्तों क्या आप चाहते हो कि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहे? आज का विषय उन लोगो के लिए है जो मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहते है। मानसिक रूप से फिट होने के साथ साथ शारीरिक रूप से फिट होना भी बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग अपने शारीरिक फिटनेस की तरफ ही देखते है लेकिन मानसिक फिटनेस को अनदेखी करते है। Mental fitness को maintain करके रखने का मतलब अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना। जैसे कि आपका शरीर, दिमाग जिसकी कुछ आवश्यकताएं है और आपको उसे पूरा करना होगा।
दिमागी और शारीरिक तरीके से स्वस्थ रहने का तरीका
                                                                             
1. एक दिन में 8-10 गिलास पानी पिये
आपने बीमारी के समय पे हर डॉक्टर के मुंह से यही सुना होगा कि “जितना हो सके उतना पानी पिए”। कभी आपने सोचा कि डॉक्टर ऐसा क्यों कहते है?
इसके पीछे भी एक कारण है, बीमारी के समय पे ज्यादा पानी पीने से जो बीमारी वाले जीवाणु आपके शरीर में होते है वो पानी के जरिए आपके toilet से निकल जाते है जिससे आपके ठीक होने की उम्मीद ज्यादा हो जाती है।
                                                            
उसी तरह ज्यादा पानी पीने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हो। कोशिश करे कि एक दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पिए। ध्यान रखे कि एक ही समय पे इतने गिलास पानी ना पिए बल्कि पूरे दिन में 8 से 10 गिलास पानी पिए।
2. विश्राम करना
आपके दिमाग के लिए विश्राम बहुत जरूरी है। यहाँ तक कि अगर आप तनाव में हो, तो अपने दिमाग को कुछ आराम दे और एक छोटे से ब्रेक लें। अपने दिमाग को तनाव से दूर करने की कोशिश कर सकते हो और किताबें, संगीत, फिल्म और कुछ भी जो आप enjoy करते हो उसको शामिल करे। जब आप enjoy करने की आदत में लिप्त हो जाते हो तो आपकी दुखी मन की समस्या भी दूर हो जाती है। योगा और ध्यानन भी आपको relax रखने में मदद करता है।
3. स्वस्थ आहार ले
आप किस तरह का आहार लेते हो उसका असर आपके स्वास्थ्य, शरीर और दिमाग पर पड़ता है। तो हमेशा कोशिश करे कि एक स्वस्थ आहार ले। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और दिमाग मजबूत बनेगा। अपने आहार में rich food को शामिल करे
                                                           
 जैसे कि- हरी सब्जियां, माँस, सूखे मेवे और जूस। मसालेदार और fatty food को avoid करे, ये आपके स्वास्थ्य के लिए सही नही है।
4. सकारात्मक रहना सीखे
Mental fitness के लिए सकारात्मक रहना ज्यादा जरूरी है। इसलिए, जो भी परिस्थिति हो फर्क नही पड़ता। याद रखे कि जीवन में सकारात्मक और आशावान रहना mental fitness की एक चाभी है। जीवन में एक सकारात्मक रवैया को विकसित करना जरूरी है अगर आप मानसिक रूप से फिट और बेहतर ढंग से कार्य करना चाहते हो तो उसके लिए सकारात्मक रहना जरूरी है। जब भी आपको लगे कि आप अपना आत्मविश्वास खो रहे है तो प्रेरक किताबें या सुविचार पढ़े इससे आपको बहुत सहायता मिलेगी।
5. रोजाना व्यायाम करना
व्यायाम आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और फिट रखने में सहायता करता है। अपने दैनिक कार्य से थोड़ा समय निकाले और व्यायाम करे और थोड़े दीनो में आप खुद में अलग नोटिस करेंगे। ये सिर्फ़ स्वास्थ्य ही फील नही करवाएगा बल्कि आंतरिक शक्ति भी प्रदान कराएगा। व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय सुबह वाला होता है क्योंकि इस समय में आपको तजि हवा मिलती है।
6. Puzzles Solve करे
दिमाग एक ऐसा चीज है जिसके इस्तेमाल करने से आप बहुत कुछ कर सकते हो लेकिन अगर दिमाग काफी समय से ना चले तो दिमाग चलना बंद कर देता है। दिमाग भी एक मशीन की तरह होता है, जब चलता है तो चलता रहता है और जब बंद होता है तो बंद ही रहता है। दिमाग को तेज रखने के लिए आप puzzles solve कर सकते हो। Puzzle game से दिमाग तेज़ी से चलता है।
7. अच्छी नींद ले
स्वस्थ दिमाग के लिए नींद बहुत जरूरी है क्योंकि हमारा दिमाग कुछ घंटो की नींद स्वस्थ रहने के लिए और कार्य को अच्छे से करने के लिए माँगता है। डॉक्टर की माने तो हर इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी लेनी चाहिए तभी वो स्वस्थ जीवन जी सकता है। अगर आपकी नींद पूरी रहेगी तो आप अपने आपको फ्रेश महसूस करोगे और पूरे दिन भर सक्रिय रहोगे। पूरी नींद से दिमाग भी तेज दौड़ता है।
8. खुद को पुरस्कार दो
खुद को किसी चीज के लिए पुरस्कार देना अच्छा होता है। ये पुरस्कार किसी भी तरह में हो सकता है, उदाहरण के तौर पर आप कुछ खा रहे है और movie देख के enjoy कर सकते है। अनुशासन में रहना अच्छा है लेकिन खुद के लिए समय निकाल कर खुद को treat करे जो भी आपको पसंद हो वो करे।
9. (Laugh) हसना
Laughter को एक बेस्ट थेरेपी से भी जाना जाता है इसलिए जीवन में कुछ समय निकाले जिसमे आप हंस सके। अपने workplace और घर में कुछ smiles share करे और आप ऐसे में निश्चित रूप से बेहतर महसूस करोगे। हंसने के लिए आप comedy movie देख सकते हो या jokes पढ़ सकते हो। अगर आपका friend circular में हंसी मज़ाक कम है तो कोई अच्छा सर्कल ढूंढे जहां पर हंसी मज़ाक ज्यादा होता हो।
10. अपनी बाते Share करे
अगर रिसर्च की माने तो तनाव और डिप्रेशन को कम करने के लिए आप किसी से अपनी बातें share कर सकते हो। ऐसे में आप अपने आपको बेहतर महसूस करोगे। ध्यान रखे कि अपनी बातें उसी से share करे जिसपर आपको भरोसा हो या जो आपके बहुत करीब हो।
अगर आप mentally and healthy फिट रहना चाहते हो तो आज के ये 10 उपाय को खुद पर apply करना ना भूले। हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। धन्यवाद

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×