MENU

loco pilot kaise bane

loco pilot kaise bane
नमस्कार दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है loco pilot kaise bane आज बहुत से छात्र रेलवे में नौकरी पाना चाहते है जिसके लिए अभियार्थी कड़ी मेहनत भी करते है। भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railway Ministry) हर साल रेलवे में भर्तियाँ निकालती है। जिसमें अभियार्थी अपनी इच्छा और योग्यता के अनुसार आवेदन करते है। रेलवे में अनेक पद होते है, जिनमें से एक लोको पायलट है। लोको पायलट को ट्रेन ड्राईवर भी कहा जाता है। लोको पायलट का पद अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि ट्रेन संचालन की जिम्मेदारी लोको पायलट पर निर्भर होती है। भारतीय रेल मंत्रालय समय- समय पर लोको पायलट पदों के लिए भर्ती परीक्षा निकलती रहती है।

इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे ट्रेन ड्राइवर कैसे बने और रेलवे ड्राइवर की तैयारी कैसे करें? इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि लोको पायलट बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए

Loco pilot क्या है? (What is loco pilot)
भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी रेल व्यवस्था में से एक है और यह भारत में लोगों को अपने गंतव्य (destination) तक पहुँचाने का सबसे सुरक्षित और तेज़ तरीका है। Loco pilot ट्रेन के ड्राइवर को कहा जाता है। किस प्रकार किसी भी यातायात के साधन को चलाने के लिए ड्राइवर की अवेश्यक्ता होती है। ठीक उसी तरह ट्रेन के संचालन के लिए लोको पायलट की जरूरत होती है।

Loco pilot ke liye qualifications in hindi
अगर आप रेलवे में लोको पायलट की नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आप के पास जरूरी योग्यता का होना बहुत जरूरी है। भारतीय रेल Driver बनने के लिए कम से कम 10th पास का सर्टिफिकेट और 2 साल का ITI डिप्लोमा होना आवश्यक है। अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके है तो आपके लिए Loco Pilot बनना और भी आसान हो जाता है।

Loco pilot ke liye education qualification
अगर आप लोको पायलट पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप 10वीं या 12वीं पास होने के साथ आपके पास ITI डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए।

Loco pilot ke liye age limit
GEN वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 28  वर्ष के मध्य होना चाहिए, तथा आरक्षित वर्ग obc के लिए 33 वर्ष और sc/st के लिए 35 वर्ष होना चाहिए। इसके लिए छात्र को आरक्षित वर्ग का प्रमाण पत्र दिखाना होता है।

Loco pilot के लिए शारीरिक योग्यता
शारीरिक योग्यता के अनुसार लोको पायलट के लिए आवेदन करने वाले छात्र पूरी तरह से फिट रहने चाहिए। उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को मापने के लिए कुछ मेडिकल टेस्ट किए जाते हैं। जिसमे आंख की टेस्ट, कान की टेस्ट, डायबिटीज जांच, ECG जांच, बीपी जांच किया जाता है।

Loco पायलट के लिए परफेक्ट eye विजन
Loco पायलट बनने के लिए आपकी आखो में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए और आपका विजुअल स्टार कार्ड डिस्टेंस vision 6/6 बिना चश्मे के होना चाहिए। इसके अलावा रंगो की पहचान टेस्ट भी किया जाता है। इससे पता किया जाता है कि उम्मीदवार सभी रंगो को सही से देख सकता है।

Loco pilot के लिए hight
रेलवे में लोको पायलट की नौकरी करने के लिए छात्र या छात्रा को हाइट कम से कम 5 फिट तक होनी चाहिए।

लोको पायलट बनने के लिए क्या करना होगा
अगर आप रेलवे में लोको पायलट की नौकरी करना चाहते है तो आपके पास 10वीं या 12वीं पास होने के साथ आपके पास ITI डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए। भारतीय रेलवे मे भर्ती की प्रक्रिया आरआरबी बोर्ड द्वारा किया जाता है। और यह समय-समय पर लोको पायलट की भर्ती के लिए वेबसाइट और देशभर के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन देते हैं।

लेकिन भारतीय रेलवे में कोई भी व्यक्ति सीधे लोको पायलट नहीं बन सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले असिस्टेंट लोको पायलट के लिए परीक्षा पास करनी होती है। उसके बाद प्रोमोशन के पश्चात आप रेलवे में लोको पायलट पद पर नियुक्त किए जाते है।

अगर आप रेलवे में लोको पायलट की नौकरी करना चाहते है तो सबसे पहले आप को भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद छात्र को दस्तावेज (documents) वेरिफिकेशन के लिए एक इंटरव्यू में बुलाया जाता है और उसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है। चलिए इन सभी परीक्षाओं के बारे में विस्तार से बताते है।

Written Exam - भारतीय रेलवे में लोको पायलट पद के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है। जिसमें उम्मीदवार से 120 अंकों के आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते है। इसके लिए छात्र 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है।। इस परीक्षा को पास करना थोड़ा कठिन होता है, क्योंकि प्रत्येक गलत जवाब देने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है। इसलिए अगर आप लोको पायलट की नौकरी करना चाहते है तो आप को बहुत मेहनत के साथ अच्छे से तैयारी करनी होगी।

Candidates verification - लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को दस्तावेजों (documents) वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए उन्हें अपने सभी योग्यता, educational certificates और अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड अपने साथ ले जाना होता है।

Medical test - यह परीक्षा की सबसे अंतिम और आखिरी चरण होती है। जहां उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट के तौर पर आंख और कान की जांच, ईसीजी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, सीने की x-ray और आंखों के रंग पहचानने की जांच होती है। इस टेस्ट में सबसे महत्वपूर्ण उम्मीदवार की आंखों की रोशनी चेक किया जाता है, क्योंकि लोको पायलट बनने के लिए आंखों के दूर देखने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।

Loco pilot recruitment & training
जो भी कैंडिडेट सक्सेसफुली सभी परीक्षाओं को पास कर लेते है तो उन्हें जोनल ट्रेनिंग सेंटर में भेज दिया जाता है। जहां पर कैंडिडेट्स को टेक्निकल और ऑपरेटिव ट्रेनिंग दी जाती है और लोकोमोटिव के बारे में पूरी जानकारी बताई जाती है। इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवार को जनरल और सभी तरह के नियमों की किताब भी दी जाती है। यह एक तरह का मैनुअल होता है जिस पर सभी रेलवे के एंप्लोई काम करते हैं।

लोको पायलट एग्जाम पैटर्न
किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उम्मीदवार को यह जानना जरूरी होता है कि उससे परीक्षा में किस टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए उम्मीदवार को परीक्षा के आधार पर ही अपनी तैयारी करनी होती है। जिससे वह परीक्षा को आसानी से पास कर सके। इसलिए हम आप को कुछ सब्जेक्ट बताने वाले है जिनसे लोको पायलट की परीक्षा में सावल पूछे जाते है।

गणित (Mathematics) - 20 प्रश्न - 20 मार्क्स
सामान्य जागरूकता (General Awareness) - 25 प्रश्न - 25 मार्क्स
सामान्य अंग्रेजी (General Intelligence) - 5 प्रश्न - 5 मार्क्स
रिजनिंग (Reasoning) - 10 प्रश्न - 10 मार्क्स
सामान्य विज्ञान (General Science) - 30 प्रश्न - 30 मार्क्स
तकनीकी ज्ञान (Technical Knowledge) - 30 प्रश्न - 30 मार्क्स

लोको पायलट की तैयारी के लिए 10th के बाद क्या करे
रेलवे की नौकरी में रुचि रखने वाले छात्र 10th पास करने के बाद किसी भी Subject या Stream ले कर 12th कि पढ़ाई कर सकते है, पर ध्यान रहे उन्हीं Subjects का चयन करें जिसमें आपकी रूचि हो। इसके अलावा आप math, और General knowledge (GK) पर जायदा ध्यान रखे। जिन अभियार्थी का math और जनरल नॉलेज कमजोर होता है। वहीं अभियार्थी रेलवे की परीक्षा पास करने में असफल हो जाते है।

लोको पायलट की तैयारी कैसे करे
लोको पायलट की चाह रखने वाले अभियर्थियो को कड़ी मेहनत के साथ कुछ खास विषयों कि तैयारी अच्छे से करनी होती है। उसके बाद ही आप इसकी परीक्षा को पास कर सकेंगे। तो चलिए अब हम आपको बताते है आपको किन विषयों पर ध्यान देना है।

Quantitative Aptitude
यह विषय गणित से संबंधित है जिसमे अभियार्थी से अनुपात, प्रतिशत, लाभ और हानि, मिश्रण, सरल ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, समय से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है।

Reasoning
Reasoning से कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते है जिसे हल करने के लिए अभियार्थी को बहुत सोचना समझना पड़ता है। इसलिए बाजार में मिलने वाली Reasoning बुक्स को खरीदे और रीजनिंग प्रश्न की प्रैक्टिस करे।

Current Affairs
लोको पायलट की परीक्षा पास करने के लिए आप को Current Affairs कि भी तैयारी करनी होगी। जिसमे अभियार्थी से  समाचार आधारित, सरकारी योजनाएं, खेल और रक्षा से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है। इसलिए बाजार से Current Affairs कि पुस्तक खरीदे और इसे अच्छे से याद करे।

General science 
लोको पायलट की परीक्षा में उम्मीदवार से general science से 30 प्रश्न पूछे जाते है। जो कि 30 मार्क्स के होते है। और अगर आप गलत उत्तर देते है तो आपकी नेगेटिव मार्किंग भी होती है। इसलिए आप को जनरल साइंस की भी तैयारी अच्छे से करनी होगी।

Loco pilot salary in india
भारत में एक लोको पायलट की सैलरी अच्छी होती है। शुरुआत में Loco Pilot Pay Scale 5200 से 20,000 के बिच होता है तथा 1900 रुपए का ग्रेड पे होता है। इन सभी को मिलाकर देखा जाए तो उन्हें 30000 से ₹32000 मासिक वेतन के रूप में मिलता है। लेकिन जैसे जैसे आप पुराने होते है और जब आप एक सीनियर लोकों पायलट बन जाते है तब आप की सैलरी 50000 तक हो जाती है।

आखिरी सोच - दोस्तो अगर आप भी लोकों पायलट की नौकरी करना चाहते है तो आपके पास एजुकेशनल पढ़ाई के साथ आईटीआई या डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए। लोको पायलट बनना उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिन्होंने पहले ही आईटीआई या डिप्लोमा की डिग्री हासिल कर ली है।

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×