MENU

Baking Soda Fayde aur upyog

बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi

सेहत और त्वचा के लिए कई फायदेमंद पदार्थ हमारे किचन में ही मौजूद होते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं उठा पाते। ऐसी ही एक सामग्री है बेकिंग सोडा। सफेद रंग-सा दिखना वाला बेकिंग सोडा चेहरे और सेहत के लिए जादुई पाउडर साबित हो सकता है। 

बशर्ते इसका इस्तेमाल सही तरीके और सही मात्रा में किया जाए। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बेकिंग सोडा के फेसपैक से लेकर खाने के लिए उपयोग करने के ऐसे तरीकों के बारे बता रहे हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग और सेहत माइंड ब्लोइंग हो जाएगी। चलिए, जानते हैं बेकिंग सोडा के फायदे और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

बेकिंग सोडा क्या है
बेकिंग सोडा सफेद रंग का पाउडर होता है, जिसका रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) है। इसे अंग्रेजी और हिंदी दोनों में बेकिंग सोडा ही कहा जाता है। कई लोग बेकिंग सोडा और पाउडर को एक ही समझ लेते हैं, लेकिन दोनों अलग हैं। बेकिंग सोडा हल्का दरदरा होता है, जबकि बेकिंग पाउडर मैदा जैसा मुलायम होता है। बेकिंग पाउडर को बेकिंग सोडा और एसिड को मिलाकर बनाया जाता है। कुछ लोग आटा व मैदा गूंथने के लिए खासतौर पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे – Benefits of Baking Soda in Hindi
बेकिंग सोडा क्या होता है यह बताने के बाद अब हम बेकिंग सोडा के फायदे पर प्रकाश डालेंगे। हमेशा किचन में मौजूद रहने वाले बेकिंग सोडा के लाभ कई हैं, लेकिन इसके प्रभाव पर अभी तक कम वैज्ञानिक अध्ययन हुआ है। इसलिए, हम मौजूद सीमित वैज्ञानिक प्रमाण के आधार पर ये जानकारी दे रहे हैं।

स्किन के लिए बेकिंग सोडा के फायदे
बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए (baking soda benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। स्किन संबंधी कई प्रकार की समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। चेहरे का निखार बढ़ाने, कील-मुहासों को कम करने, दाग-धब्बे हटाने, धूप से जली त्वचा को ठीक करने, होंठों को खूबसूरत बनाने व अंडर आर्म्स की बदबू से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा काफी उपयोगी होता हैं। (बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi)

शरीर की दुर्गंध दूर करें
शरीर की दुर्गंध दूर करने में भी बेकिंग सोडा (baking soda) काफी उपयोगी होता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर की बदबू बढ़ाने वाले जीवाणुओं को दूर करने में मददगार हैं। इसी गुण के कारण कई लोग इसे डियोडरेंट के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। साथ ही अंडर आर्म्स की सफाई में भी बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता हैं।

पेट की गैस में आराम दिलाए
बेकिंग सोडा खाने के फायदे (baking soda khane ke fayde) पेट की गैस के लिए भी काफी उपयोगी हैं। पेट की गैस का अस्थायी इलाज के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता हैं। पेट की गैस में आराम दिलाने के साथ-साथ सीने में जलन के लिए भी इसका उपयोग लाभकारी हो सकता हैं। लेकिन ध्यान रहे की बेकिंग सोडा किसी भी बीमारी का स्थाई इलाज नहीं हैं और एक सीमित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

दांतों के लिए बेकिंग सोडा के फायदे
स्किन के साथ-साथ बेकिंग सोडा का उपयोग दांतों के लिए भी अच्छा होता हैं। यह दांतों का पीलापन दूर करने और दांतों को सफेद व चमकदार बनाने में मदद करता हैं। हालांकि इसका ज्यादा उपयोग दांतों को कमजोर भी बना सकता हैं। इसलिए एक सिमित मात्रा में भी इसका उपयोग करना चाहिए। दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे किया जाता हैं (baking soda uses in hindi), इसके बारे में हम लेख में आगे जानेगें। (बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi)

बालों के लिए बेकिंग सोडा के फायदे
बालों के लिए भी बेकिंग सोडा काफी उपयोगी होता हैं। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ व स्कैल्प से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं। साथ ही इसका उपयोग बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने वाले कई हेयर पैक में भी किया जा सकता हैं। कई हेयर प्रोडक्ट्स में भी बेकिंग सोड़ा मौजूद होता हैं। 

घर की साफ-सफाई में उपयोगी
घर की साफ-सफाई में भी बेकिंग सोडा (baking soda) का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। फल व सब्जियों को धोने, गैस, बर्तन, टाइल्स, वॉश बेसिन आदि का पीलापन दूर करने करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। साथ ही कपड़ों में लगे दाग को निकालने, जूतों को धोने व किचेन की सफाई में भी इसका उपयोग होता हैं।

बेकिंग सोडा का उपयोग – Baking Soda Uses in Hindi
बेकिंग सोडा के लाभ जानने के बाद अब बेकिंग सोडा का उपयोग करने की विधि भी जान लेते हैं। इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता हैं, जिसके बारे में हम आगे बता रहे हैं।
ग्लोइंग स्किन के लिए
फेस का ग्लो बढ़ाने का घरेलू उपाय के तौर पर भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता हैं। यहाँ हम संतरे के रस के साथ इसका उपयोग करने के बारे में बता रहे हैं। (बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi)
सबसे पहले संतरे का ताजा रस निकाल लें।
अब दो बड़े चम्मच संतरे के रस में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें।
इसे लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोकर सूखा लें।
उसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये।
लगभग 10-15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें।
उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

पिंपल के दाग-धब्बे हटाये
पिंपल के दाग-धब्बे एक बड़ी समस्या हैं और बहुत से लोग इससे परेशान रहते हैं। ऐसे में पिंपल के दाग हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता हैं। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग इस प्रकार कर सकते हैं।
आधा चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें।
अब इस पेस्ट को दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाये।
लगभग 10-15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें।
उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।
चेहरा धोने के बाद एक अच्छे ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें।

दांतों की चमक बढ़ाने के लिए
दांतों का पीलापन दूर करने का घरेलू उपाय के तौर पर बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता हैं। दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में यह काफी उपयोगी होता हैं। इसके इस्तेमाल की विधि इस प्रकार हैं।
आधा चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं।
दोनों को आपस में मिक्स करके एक थिक पेस्ट बना लें।
अब इस पेस्ट को टूथब्रश में लगाकर इससे दांतों की अच्छे से सफाई करें।
लगभग 2 मिनट तक दांतों के अंदर-बाहर सफाई करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।
इस विधि का उपयोग रोज नहीं करना हैं, हफ्ते में केवल एक बार ही इसका उपयोग करें।

नेचुरल माउथवॉश
Teeth care रूटीन में माउथवॉश का भी एक अहम रोल होता हैं। मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने और मुंह की दुर्गंध दूर करने में यह सहायक होता हैं। आप चाहे तो बेकिंग सोडा को माउथवॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी विधि भी काफी आसान हैं। (बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi)
आधा कप पानी को हल्का गुनगुना कर लें।
उसके बाद इसमें आधे चम्मच से थोड़ा कम बेकिंग सोडा मिलाए।
दोनों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें।
अब इस पानी को मुंह मे भरकर कुल्ला करें। आपको मुंह में ताजगी महसूस होगी।

अंडर आर्म्स की सफाई के लिए
गर्मियों के मौसम में अंडर आर्म्स से आने वाली बदबू को कम करने के लिए भी बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda ke fayde) बेहतरीन हैं। यह अंडर आर्म्स की बदबू कम करने के साथ-साथ अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने में भी सहायक होता हैं। यह अंडर आर्म्स में मौजूद बैक्टीरियों को नष्ट करने का कार्य करता हैं जो बदबू की मुख्य वजह होते हैं।
इसके लिए 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से नारियल तेल या गुनगुने पानी में मिक्स करके अंडर आर्म्स पर लगाये, कुछ देर के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें।
ब्लैकहेड्स रिमूवर
ब्लैकहेड्स जिन्हें आम बोलचाल की भाषा में कील भी कहा जाता हैं, चेहरे की एक आम समस्या हैं। स्त्री व पुरुष दोनों ही इनसे दुखी रहते हैं। यह अच्छे खासे चेहरे को खराब करने का काम करते है। ज्यादातर यह नाक के ऊपर होते हैं जो बहुत बुरे दिखते हैं। इन्हें हटाने में भी बेकिंग सोडा (baking soda) आपकी मदद कर सकता हैं। इसके उपयोग की विधि इस प्रकार हैं।
सबसे पहले बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें।
अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाये।
उसके बाद एक सॉफ्ट टूथब्रश से इसे हल्के हाथों से रब करें।
लगभग 5-10 मिनट लगे रहने के बाद पानी से इसे साफ कर लें।

नाखूनों के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग
अगर आप हाथ-पैर के नाखूनों में होने वाले फंगस से परेशान रहते हैं तो फिर आपके लिए बेकिंग सोडा का उपयोग बेहद फायदेमंद हो सकता हैं। जैसा कि हमनें ऊपर बताया कि इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकता हैं। नाखूनों में होने वाले फंगस के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda uses in hindi) इस तरह कर सकते हैं।
बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें।
अब इस मिश्रण को नाखूनों में लगाएं।
करीब 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें।
उसके बाद इसे पानी से इसे साफ कर लें।
आप नींबू की जगह नारियल तेल या नार्मल पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
इस विधि से नाखूनों की चमक भी बढ़ती हैं।

सनबर्न के लिए बेकिंग सोडा
ज्यादा देर तेज धूप में रहने के कारण शरीर के कई हिस्सों में खुजली, लाल चकते बनना या जलन महसूस होने लगती हैं, इसे ही सनबर्न कहते हैं। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी बेकिंग सोडा (baking soda) आपकी सहायता कर सकता हैं। इसके लिए इसका उपयोग इस तरह कर सकते हैं।
एक कप बेकिंग सोडा को एक बाल्टी पानी में मिक्स कर लें।
इसे लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।
उसके बाद इस पानी से स्नान कर लें और शरीर को टॉवल से साफ कर लें।
ऐसा कुछ दिनों तक रोज करें।

डैंड्रफ दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग
बालों में डैंड्रफ की समस्या के लिए भी बेकिंग सोडा के लाभ (baking soda benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। इसमें एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को फंगल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता हैं। डैंड्रफ का एक बड़ा कारण भी फंगस ही हैं। डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग इस तरह कर सकते हैं। (बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi)
एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाएं।
दोनों को आपस में मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लें।
अब इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा पर लगाएं।
लगभग 8-10 मिनट तक इसे लगा रहने दें।
उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से सिर धो लें।
हफ्ते में दो बार तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

टाइल्स की सफाई
बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda ke fayde) स्किन व बालों तक ही सीमित नहीं हैं, घर की साफ-सफाई में भी इसका उपयोग किया जाता हैं। घर की टाइल्स को चमकाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसके लिए गंदी या दाग-धब्बे लगी टाइल्स के ऊपर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़के और उसके ऊपर थोड़ा पानी छिड़के। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद स्पंज की मदद से टाइल्स को साफ करें। आपको टाइल्स चमचमाती नजर आएगी। गहरे दाग के लिए पानी की जगह विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
फ्रिज की सफाई
कभी-कभार ऐसा होता हैं कि जब हम फ्रिज खोलते हैं तो उसके अंदर से एक तेज बदबू सी आती हैं, ऐसा तब होता हैं जब काफी दिनों से फ्रिज साफ न हुआ हो या फ्रिज में रखा कुछ समान खराब हो रहा हो।
इस समस्या से निपटने के लिए बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिक्स करके फ्रिज की सफाई करें। इसके दो लाभ हैं, एक तो फ्रिज की सफाई अच्छे से होगी और दूसरा बदबू से भी छुटकारा मिलेगा।

वॉश बेसिन के सफाई
वॉश बेसिन की सफाई के लिए भी बेकिंग सोडा बेहद उपयोगी होता हैं। अगर वॉश बेसिन जाम हो जाए, पीला पड़ जाए या इसमे से बदबू आने लग जाए, सभी समस्याओं में बेकिंग सोडा आपके काम आ सकता हैं। इसके लिए आधा कप बेकिंग सोडा को कुछ देर के लिए इसमें छोड़ दें और उसके बाद इसकी सफाई करें, परिणाम आपको साफ नजर आएगा। इस तरह बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi) बेमिसाल हैं।

फल-सब्जियों की सफाई
जैसा कि आप जानते ही होंगे कि फल व सब्जियों पर आजकल बहुत से पेस्टिसाइड या केमिकल्स का उपयोग किया जाता हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। बेकिंग सोडा की मदद से आप इन पेस्टिसाइड या केमिकल्स को भी काफी हद तक हटा सकते हैं। उपयोग की विधि इस प्रकार हैं।
एक बड़े बर्तन को पानी से भर दें।
उसके बाद उसमें लगभग एक चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें।
अब 15-20 मिनट के लिए उसमें फल व सब्जियों को रख दें।
उसके बाद एक साफ कपड़े से इन्हें पोछकर फ्रिज या किसी सुरक्षित जगह में रख दें।

कपड़ों के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग
अगर कभी आपके सफेद रंग के कपड़े में किसी तरह का कोई दाग लग जाये तो उसे हटाने के लिए भी आप बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda) कर सकते हैं। बेकिंग सोडा चेहरे के दाग हटाने के साथ-साथ कपड़ों के दाग हटाने में भी मददगर होता हैं। साथ ही यह कपड़ों से आ रही बदबू को दूर करने में भी सहायक होता हैं। लॉन्ड्री में भी इसका उपयोग किया जाता हैं।
कपड़े से दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिक्स करके इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। इसे दाग वाली जगह पर लगाये और फिर पुराने टूथब्रश की मदद से धीरे-धीरे इसे साफ करें। कुछ देर इसे लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

किचेन के सिंक की सफाई
कभी-कभी किचेन सिंक से बहुत ज्यादा बदबू आने लगती हैं जो नार्मल पानी से धोने पर भी दूर नहीं होती। ऐसे में आप बेकिंग सोडा (baking soda) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किचेन सिंक की बदबू तो दूर करता ही हैं साथ ही सिंक को अच्छी तरह साफ करने का काम भी करता हैं। (बेकिंग सोडा के फायदे और उपयोग ,  Baking Soda Fayde aur upyog , Baking Soda Benefits and Uses in Hindi)
इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी से सिंक की सफाई करें, उसके बाद पूरे सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क लें। आप चाहे तो इसमे विनेगर भी मिक्स कर सकते हैं। थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद सिंक की सफाई कर लें। सिंक पूरी तरह से साफ हो जाएगा और सिंक से बदबू भी नहीं आएगी। 
हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करें। देखा जाए तो बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits) किचेन की साफ-सफाई के लिए शानदार हैं।

कचरे के डिब्बे में आने वाली बदबू
शहरों में अक्सर कचरा घरों में ही रखना पड़ता हैं, लेकिन यदि यह कचरा किसी कारणवश कुछ दिन न फेंका गया तो इसमें से तेज बदबू आने लगती हैं, जो आपके साथ-साथ आपके पड़ोसियों को भी परेशान कर सकती हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा (baking soda) आपके काम आ सकता हैं।
इसके लिए कचरे के डब्बे में कचरा डालने से पहले थोड़ा बेकिंग सोडा डालें और उसके बाद उसमें कचरा डालना शुरू करें, इससे कचरे की बदबू काफी हद तक कम हो जाती हैं। लेकिन कचरे को ज्यादा दिनों तक जमा करके न रखें।

बर्तनों की सफाई
बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda) बर्तनों की सफाई के लिए भी किया जा सकता हैं। अगर आपका कोई बर्तन पिला पड़ चुका हैं या जलकर काला हो चुका हैं तो फिर बेकिंग सोडा की मदद से आप उसे चमका सकते हैं। इसके लिए उस बर्तन के ऊपर थोड़ी देर के लिए बेकिंग सोडा डालकर रखें और उसके बाद नार्मल डिश वॉशर से उसे साफ कर लें।
इसी तरह इससे आप गैस का चूल्हा, चोप्पिंग बोर्ड, कड़ाई, पैन, ओवन, पीले पड़े कप व प्लेट की सफाई भी कर सकते हैं।

टॉयलेट क्लीनर
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (baking soda) टॉयलेट क्लीनर के रूप में भी किया जा सकता हैं। किचेन सिंक की तरह आप इससे टॉयलेट की सफाई भी कर सकते हैं। साथ ही इससे टॉयलेट और बाथरूम की टाइल्स भी साफ कर सकते हैं।

शारीरिक परेशानियों के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
बेकिंग सोडा स्किन, हेयर और घर के छोटे-छोटे कामों के लिए कितना उपयोगी हैं यह तो आपने अब तक जान ही लिया होगा। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका उपयोग आप पेट की गैस, एसिडिटी, छाती में जलन व यूरिन इंफेसक्शन जैसी समस्याओं के लिए भी कर सकते हैं। हालांकि डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

जूतों की सफाई
बेकिंग सोडा (baking soda) की मदद से आप अपने पुराने स्नीकर्स या रनिंग शूज की सफाई भी कर सकतें हैं, जिससे आपके पुराने जूते भी नए जैसे दिखने लगेंगे। इसके लिए बराबर मात्रा में डिटर्जेंट पॉवडर और बेकिंग सोडा को मिक्स करें, उसके बाद पुराने टूथब्रश की मदद से इससे जूतों की सफाई करें। बेकिंग सोडा जूतों की सफाई करने के साथ जूतों से आने वाली बदबू को दूर करने में भी सहायक होता हैं।

ज़रूर पढ़ें : -

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×