MENU

Jhadate Balo Ke Gharelu Upay

झड़ते बालों के घरेलू उपाय , Jhadate Balo Ke Gharelu Upay , Home Remedies for Hair Fall

बाल झड़ना एक आम समस्या है, जो पुरुष हो या महिला, किसी को भी प्रभावित कर सकती है। इसके पीछे कई बाल झड़ने के कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जिनकी जानकारी हम आगे लेख में देंगे। वहीं, इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग कई तरह के आधुनिक उपाय भी करते हैं, जिनका दुष्प्रभाव बालों की समस्या को ओर भी जटिल बना सकता है।

 यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों को झड़ने से रोकने के उपाय बताने जा रहे हैं। यहां बताए जा रहे बाल झड़ने के घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इन घरेलू नुस्खों को हेयर फॉल का इलाज न समझें। अगर समस्या गंभीर है तो संबंधित डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।
बाल झड़ने के कारण – 
बाल झड़ने के कारण कई हैं, उनमें से प्रमुख कारणों के बारे में हम नीचे जिक्र कर रहे हैं।
आनुवंशिक – बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण आनुवंशिक भी है। अगर परिवार में पहले किसी को बाल झड़ने की समस्या रही है, तो परिवार में किसी अन्य सदस्य को भी इसका सामना करना पड़ सकता है।
शारीरिक या भावनात्मक तनाव – शारीरिक या भावनात्मक तनाव के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। इस तरह के बालों के झड़ने को टेलोजेन एफ्लुवियम कहा जाता है। जब आप शैम्पू करते हैं, कंघी करते हैं या अपने हाथों को बालों में फेरते हैं तो मुट्ठी में बहुत सारे बाल एक साथ आ जाते हैं।
शारीरिक या भावनात्मक तनाव से बाल गिरने का कारण कुछ इस प्रकार है –
  • तेज बुखार या गंभीर संक्रमण
  • प्रसव
  • बड़ी सर्जरी, बड़ी बीमारी या अचानक खून की कमी
  • गंभीर भावनात्मक तनाव
  • क्रैश डाइट (कम वक्त में वजन कम करने की डाइट), विशेष रूप से वे जिनमें पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता है।
  • कुछ खास तरह की दवाइयों की वजह से जैसे – गर्भनिरोधक दवा या एंटीडिप्रेसेंट्स।
  • कुछ महिलाएं 30 से 60 की उम्र के बीच में भी इस प्रकार की बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हो सकती हैं। हालांकि, टेलोजेन एफ्लुवियम का अभी तक कोई सटीक कारण पता नहीं चल पाया है।
बाल झड़ने के अन्य कारण
  • एलोपेसिया एरीटा 
  • एनीमिया (खून की कमी)
  • जलने के कारण
  • अत्यधिक शैंपू करना और ब्लो-ड्राई करना
  • हार्मोन में बदलाव होना
  • थायराइड रोग
  • कुछ आदतें जैसे – लगातार बालों पर हाथ फेरना, खींचना या स्कैल्प को रगड़ना
  • टिनिआ केपिटिस (Tinea Capitis – खोपड़ी का दाद)
  • स्कैल्प में बैक्टीरियल संक्रमण
झड़ते बालों के घरेलू उपाय , Jhadate Balo Ke Gharelu Upay , Home Remedies for Hair Fall
प्याज का रस
अपने सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस लगाकर मसाज करें। इस प्रक्रिया को सोने से पहले करे तथा सुबह अच्छी तरह से बालों को धो लें। प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती है, ये टिशु में मौजूद कोलाजेन के उत्पादन को बढ़ावा देते है। बाल झड़ने की दवा के रूप में प्याज का प्रयोग बालों का झड़ना रोकता है।
तेल से मसाज 
  • कोई भी प्राकृतिक तैल जैसे, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल या कनोला ऑयल लें। इसको हल्का गर्म करके इस तैल से अपने स्कैल्प में रोज मसाज करें। मसाज के बाद सिर पर एक शॉवर कैप पहन लें और इसे करीब एक घंटे बाद शैंपू से धो लें। बालों को झड़ने से रोकने के उपाय के रूप में तेल से इलाज (hair fall) करना बहुत ही फायदा पहुंचाता है।
  • हर दिन कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करना चाहिए, इससे सिर में रक्त प्रवाह तेज करने में मदद मिलती है साथ ही केश कूप भी सक्रिय रहते है। सिर का मसाज सही तरीके से करने पर बालों का झड़ना रोक सकते हैं। 
  • बालों को झड़ने से रोकने में बादाम का तेल भी बहुत ही उपयोगी है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपके बाल रूखे और बेजान होने के कारण झड़ रहे हैं तो बादाम के तेल से सिर की मसाज करें। इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बालों का झड़ना कम होता है। 
हिना और मेथी का पाउडर 
हिना और मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इसके नियमित उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है।
 अनार के पत्तों से 
अनार को भी बाल झड़ने की दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार का रस नहीं बल्कि अनार के पत्ते भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं। अनार के पत्तों का रस 1 लीटर तथा पत्तों की लुगदी 100 ग्राम लेकर आधा लीटर सरसों के तेल में मिलाकर पकायें, जब तेल ही बचे तो उसे उतार कर छान लें और शीशी में रख लें, इसका प्रयोग गंजेपन को दूर करने के लिए करने पर बाल उगने लगते हैं, यदि बाल झ़ड़ रहें हों तो उनका झ़ड़ना रुक जाता है। बाल झड़ने के ये उपाय हर इंसान पर अलग-अलग तरह का असर (hair fall) डालते हैं। 
ग्रीन टी 
ग्रीन टी को बाल झड़ने की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाकर अपने सिर में लगा लें और इसे करीब एक घंटे तक छोड़ दें। ग्रीन टी में एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो बालों झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। ग्रीन टी पीकर नहीं इसका इस्तेमाल करके बालों का झड़ना रोक सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने में ग्रीन टी का इलाज बहुत असरदार तरीके से काम करता है।
नीम और बेरी के पत्तों के जूस से 
नीम और बेर के पत्तों को पानी में खूब उबालें। इस पानी को ठण्ड़ा करके इससे सिर के बाल धोयें और बाद में नीम के तेल का प्रयोग करें, इससे बालों का झ़ड़ना बन्द हो जाता है। यह बालों को झड़ने से रोकने का बेहतर उपाय है।
 नींबू और नारियल तेल 
नींबू और नारियल बाल झड़ने की दवा है। बालों के झ़ड़ने या टूटने पर सिर में नींबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर अंगुलियों की अग्रिम पोरों से धीरे-धीरे बालों की मालिश करने से बाल झ़ड़ने बाल झड़ने के उपाय (baal jhadne ke upay) बन्द हो जायेंगे। ये घरेलू नुस्ख़ा बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। 
हरसिंगार के बीज 
हरसिंगार के बीज बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपायों में से एक है। हरसिंगार के बीजों को पीसकर लेप तैयार करें इसे नियमित सिर पर लगाये यह बालों के झड़ने और गंजेपन के लिए फायदेमंद नुस्खा है।

  ज़रूर पढ़ें : -
> पिप्पली के फायदे और उपयोग

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×