MENU

Kaju Ke Fayde

काजू के फायदे , Kaju Ke Fayde , Cashew Nuts Benefits in Hindi

ड्राई फ्रूट्स की बात हो और काजू का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भारत में अलग-अलग स्थानों पर इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका उपयोग कहीं मीठे पकवान, तो कहीं मसालेदार व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। यहां आपको बता दें कि काजू का इस्तेमाल सिर्फ खाने भर तक सीमित नहीं है,

 बल्कि इसका प्रयोग शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाने के लिए किया जा सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए शरीर के लिए काजू खाने के फायदे क्या-क्या हैं। वहीं, पाठक इस बात का भी ध्यान रखें कि काजू किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है। इसका सेवन बीमारी से बचाव और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जा सकता है।

काजू के फायदे – 
काजू एनर्जी से भरपूर प्रोटीन और फैट का बेहतरीन स्रोत है, यह तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है (1)। इसलिए, बढ़ती उम्र के बच्चों और खिलाड़ियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। काजू को एनर्जी का पावर हाउस भी कहते हैं। यह जितना स्वादिष्ट है, उससे कहीं ज्यादा यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए काजू के फायदे।

काजू का औषधीय गुण 
काजू के बारे में जितना बनायेंगे वह कम ही होगा। क्योंकि काजू पौष्टिकता से भरपूर होता है, और थोड़ा कड़वा, गर्म तथा वात-पित्त और कफ को करनेवाला होता है। इसके अलावा काजू  पेट के रोग, बुखार, कृमि, घाव, सफेद कुष्ठ, संग्रहणी (इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम), पाइल्स तथा भूख न लगने जैसे बीमारियों में लाभप्रद होता है। इसका जड़ तीव्र विरेचक (शरीर से अवांछित पदार्थ निकलना) तथा  कमजोरी दूर करने में सहायक होता है। काजू की बीजमज्जा पोषक, मृदुकारी तथा विष को कम करने में मदद करती है। 
काजू खाने के फायदे – 
  • शरीर में एनर्जी लाता है।  
  • खून बढ़ाने में मदद करता है। 
  • वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • कमजोरी दूर करता है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है।
  • त्वचा के लिए फायदेमंद।
  • बालों के लिए फायदेमंद। 
  • डायबिटीज के लिए फायदेमंद।
  • कैंसर से बचाव के लिए फायदेमंद।
  • दिल के लिए अच्छा होता है।
  • लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद।
  • दांतों को मजबूत बनाएं।
  • दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद।
  • एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत।
  • गॉल ब्लैडर की पथरी के लिए फायदेमंद।
  • मसल्स के लिए फायदेमंद।
  • थकान दूर करने में मदद करता है।

शरीर में एनर्जी लाता है काजू 
काजू हमारे शरीर में एनर्जी लाता है। राजू में ऐसे बहुत सारे विटामिन मौजूद है, जो हमें ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप रोज काजू का सेवन करते हो तो आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी  प्रदान करता है। यह हमारे शरीर को पूरी तरह से एनर्जेटिक करके रखता है। इसलिए जब भी कोई लोग कमजोर होते हैं तो लोग उन्हें काजू खाने के लिए एनर्जी कहते हैं। अगर आप बहुत सारे काम करते हैं तो आपको ज्यादा थकान होता है, तब आप काजू खाइए आपको इससे बहुत ताकत मिलेगी और आपका शरीर ऊर्जा से भरा रहेगा। (काजू के फायदे , Kaju Ke Fayde , Cashew Nuts Benefits in Hindi)

खून बढ़ाने में मदद करता है
काजू में कई सारे पोषक तत्व मौजूद है इसके साथ इसमें आयरन है पाया जाता है। इसीलिए काजू का रोज सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी या खून की कमी दूर होता है। खून की कमी से कई लोग एनीमिया जैसी भयंकर समस्या का शिकार होते हैं, अगर रोजाना काजू का सेवन किया जाए तो शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और आप एनीमिया जैसी भयंकर समस्या से भी दूर रहते हैं। खून की कमी की समस्या ज्यादातर बच्चों और महिलाओं में देखा जाता है इसलिए महिलाओं को और बच्चों को काजू रोज सेवन करना चाहिए।

वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है
काजू वजन को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है। इसको रोजाना नियम से सेवन करने से वजन कम  है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो यह उसे काम करता है, और अगर आपका वजन कम है तो यह उसे बैलेंस करता है। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को भी ठीक कर देता है। अगर भूख ज्यादा लगे तो काजू उसे कम कर देता है, और अगर कम लगे तो उसे नॉर्मल कर देता है। ज्यादा भूख लगने से हम ज्यादा खाने की तरफ ध्यान देते हैं और ज्यादा खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है इसलिए वजन को नियंत्रित करने के लिए खुद को नियंत्रित करना बहुत ही जरूरी है। साथ में काजू हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक करता है। जिससे वजन बढ़ने की समस्या कम होती है। अगर आपको वजन कम करना है, तो आप खाना खाने से पहले काजू का सेवन करें और पानी पिए इससे काजू आपकी भूख को कम कर देगा और आपको कम भूख लगना या कम खाना खाना वजन को नियंत्रित करता है। और आपका वजन कम है तो काजू का सेवन दूध के साथ करें जिससे आपको वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिलता है।
कमजोरी दूर करता है
काजू में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद है, या पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें प्रोटीन, एनर्जी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन  यह सब पाए जाते हैं, इसलिए काजू का रोज सेवन करने से आपको कमजोरी बिल्कुल नहीं होती। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है हां। (काजू के फायदे , Kaju Ke Fayde , Cashew Nuts Benefits in Hindi)

हड्डियों को मजबूत बनाता है
काजू हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बहुत मदद करता है। काजू कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है इसीलिए काजू का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनता है, और हड्डियों का विकास होता है। जिन लोगों को हड्डियों में दर्द रहता है वह काजू का सेवन कर सकते हैं, और जो गर्भवती महिलाएं हैं वह भी अगर काजू का सेवन करें तो शिशु के हड्डियों के विकास में बहुत मदद मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है
कोलेस्ट्रॉल को कम करने में या कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है।  काजू के रोज सेवन करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है। शरीर में  बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ मोटापे का समस्या भी आता है।

पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है
काजू पेट के लिए भी बहुत अच्छा है। पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए काजू का सेवन करने से, उन सब से राहत मिलता है। काजू पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी काफी मददगार है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को ठीक करने में और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। अगर पाचन शक्ति खराब है तो कई सारी समस्या हो सकती है, और मोटापा जैसी कई सारी बीमारियां पाचन शक्ति खराब होने की वजह से ही होती है। इसलिए  पाचन शक्ति को स्वस्थ रखना बहुत ही आवश्यक है।अगर हम जो खाते हैं वह ठीक तरह से डाइजेस्ट होता है, इससे हमें शक्ति मिलती है। और फैट या वसा भी शरीर में जमा नहीं  होता।
त्वचा के लिए फायदेमंद
काजू में कई सारे विटामिन पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है।  काजू हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर रखने में और त्वचा में चमक लाने में साथ में शरीर विटामिन की कमी को दूर करता है। जिसकी वजह से त्वचा संबंधित समस्याओं से दूर रहा जा सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद
काजू बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व वालों को मजबूती देने में या बालों की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। काजू में मौजूद जिंक, आयरन और मैग्नीशियम बालों को झड़ने से बचाता है, कम उम्र में ही बाल सफेद होना जैसी समस्या को भी कम करता है, और बालों का ग्रोथ  भी अच्छा करता है।  काजू के रोज सेवन से हमें कई सारे लाभ मिलते हैं। (काजू के फायदे , Kaju Ke Fayde , Cashew Nuts Benefits in Hindi)

डायबिटीज के लिए फायदेमंद
डायबिटीज आजकल लगभग हर किसी को ही यह बीमारी अपनी गिरफ्त में ले चुकी है। बहुत ही कम उम्र से लोगों में डायबिटीज की समस्या देखा जा रहा है। यह एक बहुत भयंकर परिस्थिति बन चुका है। काजू की एक नियमित सेवन से डायबिटीज में राहत मिल सकता है। ऐसा नहीं है कि काजू खाने से डायबिटीज कम हो जाएगा लेकिन हां अगर आप इसका सेवन ठीक तरह से करते हैं तो यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।  काजू में मैग्नीशियम मौजूद है जो खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है। का यह मतलब नहीं कि आप काजू का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन करने से आपको नुकसान होगा। आप दिन भर में 4 से 5 काजू ही खा सकते हैं। अगर आप स्वस्थ है तो इससे ज्यादा सेवन कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए फायदेमंद
कैंसर एक बहुत ही भयंकर बीमारी है। जिससे हर कोई बचना चाहता है। काजू के रोज के नियमित सेवन से कैंसर जैसी समस्या से दूर रहा जा सकता है। काजू कैंसर के बैक्टीरिया को शरीर में बढ़ने से रोकता है। काजू में ऐसे तत्व मौजूद है जो  कैंसर के प्रभाव को कम कर सकता है। लेकिन आपको यह बता दें कि यह कैंसर का कोई इलाज नहीं है, या कैंसर को ठीक नहीं कर सकता, बस इससे बचने का एक उपाय है। यह सिर्फ कैंसर को शरीर में आने से रोकता है और आप स्वस्थ रहते हो। अगर कोई काजू का सेवन रोज करता है तो वह कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रहता है।

दिल के लिए अच्छा होता है
काजू दिल के लिए भी बहुत अच्छा है। यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल संबंधित समस्याओं से दूर रखता है। आजकल कई लोगों को दिल संबंधित कई समस्या होते हुए देखा गया जाता है। काजू के सेवन से खून भी साफ होता है और शरीर में अच्छी तरह से रक्त प्रवाह होता है, जिससे दिल संबंधित समस्या लोगों में कम होते हैं। इसीलिए काजू के सेवन से आपको इन सब से फायदा मिलता है।
लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद।
काजू लो ब्लड प्रेशर में भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल काजू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप में हाई ब्लड प्रेशर है तो काजू उसे नियंत्रित करता है, और अगर आपको लो ब्लड प्रेशर है तो काजू उसे भी ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों में लो ब्लड प्रेशर है वह काजू का सेवन दूध के साथ करें आप काजू का पाउडर बना लें और रोज दूध में दो चम्मच डालकर सुबह पिए, इससे आपका लो ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाएगा। इसके साथ आपको शक्ति भी मिलेगी और एनर्जी भी मिलेगा।

दांतों को मजबूत बनाएं।
काजू दांतों के लिए भी बहुत अच्छा है। काजू में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम दांतों को मजबूत बनाने के लिए और दांतों के अन्य समस्याओं से दूर रखने के लिए बहुत मददगार है। काजू मसूड़ों के लिए भी बहुत अच्छा है और यह मसूड़ों को भी स्वस्थ रखता है। स्वस्थ दांत पाने के लिए  आप  जो काजू का सेवन करें। (काजू के फायदे , Kaju Ke Fayde , Cashew Nuts Benefits in Hindi)

दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद।
काजू दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा है। यह याददाश्त बढ़ाने में बहुत मदद करता है, और काजू भूलने की शक्ति को भी कम करता है। काजू में विटामिन बी और कई सारे पोषक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज करने में बहुत मदद करता है। इसलिए काजू का सेवन बच्चों से लेकर ज्यादा उम्र के लोगों तक कोई भी कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत।
काजू एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए बीमारियों से लड़ने के लिए, एंटी ऑक्सीजन का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। और काजू में एंटी ऑक्सीजन मौजूद होने के कारण यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

मसल्स के लिए फायदेमंद
काजू के लिए बहुत ही अच्छा होता है यह शरीर से फैट को कम करता है और मसल्स बनाने में मदद करता है। जिन लोगों की शरीर बहुत ही पतला है वह लोग अगर काजू का सेवन करते हैं तो शरीर में ताकत आने के साथ-साथ मसल्स भी अच्छी तरह से डेवलप होते हैं। जो लोग जिम जाते हैं उनके लिए भी काजू का सेवन बहुत फायदेमंद है।

थकान दूर करने में मदद करता है।
थकान को दूर करने में भी मदद करता है आजकल लोग बहुत ही व्यस्त होने लगे हैं दिन भर काम करते हैं। किसी के पास रेस्ट लेने के लिए भी समय नहीं है। ऐसे में काजू का सेवन बहुत फायदेमंद है। दिन भर काम करने से शरीर में थकावट और आलसीपन आ जाता है। काजू इसे दूर करने में मदद करता है।

ज़रूर पढ़ें : -

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×