MENU

Chhoti Ilaayachi Ke Fayde

छोटी सी इलायची के बड़े फायदे , छोटी इलायची के फायदे , Chhoti Ilaayachi Ke Fayde , Benefits of Small Cardamom

इलायची हमारे किचन से लेकर पान तक मौजूद रहती है इलायची न केवल खाने का स्वादिष्ट बनाती है बल्कि इसके सेवन से मुंह की दुर्गंध हृदय संबंधित समस्याएं एंग्जायटी हिचकी त्वचा संक्रमण आदि को भी दूर किया जा सकता है।

 इलायची के अंदर भरपूर मात्रा में जरूरी मिनरल्स जैसे- फास्फोरस सोडियम जिंक कॉपर मैग्नीज कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम आदि मौजूद होते हैं वहीं इसके अंदर जरूरी विटामिन जैसे विटामिन सी आदि मौजूद होते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस रात को सोने से पहले अगर एक या दो इलायची नियमित रूप से खाई जाएं तो यह शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकती हैं । (छोटी सी इलायची के बड़े फायदे , छोटी इलायची के फायदे , Chhoti Ilaayachi Ke Fayde , Benefits of Small Cardamom)
हड्डियों की मजबूती के लिए
दूध में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है, वहीं इलायची में भी कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में इलायची को जब दूध के साथ मिक्स किया जाता है तो इसके पोषक तत्व काफी बढ़ जाते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए इलायची वाले दूध को काफी अच्छा माना जाता है. बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.
हाई बीपी वालों के लिए लाभकारी
जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है, उनके लिए भी इलायची वाला दूध काफी फायदेमंद होता है. इलायची और दूध दोनों में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हार्ट की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
पाचन तंत्र होता दुरुस्त
पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में फाइबर की बहुत बड़ी भूमिका होती है. दूध और इलायची दोनों में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या बनी रहती है, उन्हें इलायची वाला ठंडा दूध पीना चाहिए.
छाले की समस्या होती दूर
पेट गड़बड़ होने और पेट में गर्मी बढ़ जाने से मुंह में छाले की समस्या होती है. इलायची की तासीर ठंडी होती है, वहीं दूध भी गर्मी को खत्म करने के गुण रखता है. ऐसे में इलायची वाला दूध पीने से छालों की समस्या से छुटकारा मिलता है.
 भूख बढ़ाने के उपाय 
खाली पेट इलायची खाना भूख बढ़ाने का एक अच्छा उपाय है। अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो आपको सुबह खाली पेट 2-3 इलायची खा सकते हैं। इसके लिए आप इलायची खाएं और ऊपर से गर्म पानी पी लें। इससे भूख न लगने की समस्या दूर होगी। कुछ दिनों तक लगातार खाली पेट इलायची खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इससे आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। इलायची भूख बढ़ाने का अच्छा उपाय है।
ब्लड प्रेशर कंट्रोल 
इलायची में पोटैशियम, फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। जो ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बेहतर बनाता है। खाली पेट इलायची खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। आप चाहें तो इलायची गर्म पानी के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा इलायची को पानी में उबालकर इसका पानी भी पिया जा सकता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने पर आप डॉक्टर की सलाह पर इलायची का सेवन कर सकते हैं।  (छोटी सी इलायची के बड़े फायदे , छोटी इलायची के फायदे , Chhoti Ilaayachi Ke Fayde , Benefits of Small Cardamom)
बालों के लिए फायदेमंद 
खाली पेट इलायची खाना बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को पोषण देते हैं। इससे बाल मजबूत, काले और घने बनते हैं। इलायची खाना बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसलिए इलायची को बालों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है।
मुंह के छाले कैसे मिटाए 
पाचन सही तरीके से न होने का असर मुंह पर भी पड़ता है। जब पाचन नहीं होता है, तो मुंह में छालों की समस्या होने लगती है। ऐसे में खाली पेट इलायची खाना फायदेमंद (elaichi for mouth ulcers) होता है। क्योंकि इलायची खाने से पाचन क्रिया ठीक होती है और मुंह के छालों में आराम मिलता है। यह मुंह के छाले का अच्छा उपाय है।
इसके अलावा आप इलायची के बीजों को पीसकर भी छालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए इलायची के बीज पीस लें, इसके थोड़ा शहद मिलाएं। इसे मुंह के छालों पर लगाएं। कुछ दिनों तक लगातार इसे लगाने से छाले ठीक होते हैं।
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए 
इलायची में पोटैशियम और फाइबर होता है। इसलिए खाली पेट इलायची खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। रक्त प्रवाह को सही रखने के लिए सुबह 2-3 इलायची खाली पेट चबा-चबाकर खाएं। (छोटी सी इलायची के बड़े फायदे , छोटी इलायची के फायदे , Chhoti Ilaayachi Ke Fayde , Benefits of Small Cardamom)
इलायची खाने होते हैं ये फायदे 
  • इलायची का सेवन आपको यौन रोग या गुप्त रोग निजात दिलाती है. रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें.
  • इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दे सकते हैं मात. इसके एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.
  • इलायची में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है.
  • अगर आप गैस, एसिडिटी और पेट की समस्या से परेशान हैं, तो हमेशा भोजन करने के बाद इलायची का सेवन करें.
  • अगर आपको सांस की बीमारी है तो फिर आपके लिए इलायची का सेवन अमृत है. ऐसा इसलिए क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है. अस्थमा में भी कारगर है.
  • एक शोध के मुताबिक इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेट तत्व शरीर की शुगर यानि इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है.  
  • इलायची में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी इफेक्ट्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण क्रॉनिक डिजीज यानि एलर्जी और सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है.
  • सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो ऐसे में हरी इलायची बेहद फायदेमंद रहेगी. रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं.
  • इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है. क्योंकि इलायची के रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है.
  • शोध के मुताबिक, इलायची का अर्क गैस्ट्रिक अल्सर के आकार को कम से कम 50 फीसदी तक पूरी तरह खत्म कर देता है.
  • भोजन के बाद इलायची के सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ दांतों की कैविटीज की समस्या से भी निजात मिलती है.  उल्टी और मितली भी दूर रहती है  
  • इलायची के अर्क के सेवन करने पर लीवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. इलायची के अर्क में मौजूद एंजाइम, ट्राइग्लिसराइड से कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. 
ज़रूर पढ़ें : -

Comment(S)

Show all Coment

Leave a Comment

Post Your Blog

Category

Tag Clouds

Recent Post

About NEET National Eligibility cum Entrance Test
09-Mar-2024 by Jay Kumar
aadhaar card rules for children
24-Nov-2022 by Jay Kumar
Digital Transformation
28-Oct-2022 by Jay Kumar
The Great Kabab Factory Express Patna
11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
Desi Cow Ghee Benefits
29-Sep-2022 by Jay Kumar
Bitcoin Investment
26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Educate About Equality
25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Hindi Story of Amarnath Dham
25-Aug-2022 by Jay Kumar
Ek Nanhi Si Khushi
25-Aug-2022 by Jay Kumar

Latest News

Our Sponsors

×