MENU

Sukha Nariyal Khane Ke Fayde

सूखा नारियल खाने के फायदे , Sukha Nariyal Khane Ke Fayde 

सूखे नारियल (Dry Coconut) का इस्तेमाल कई व्यंजन को बनाने के लिए किया जाता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन सूखा नारियल के उपयोग से न कि सिर्फ खाना में स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। सूखा नारियल का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। 

साथ ही कई और बीमारियां भी दूर होती है। क्योंकि सूखा नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज, सेलिनियम, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही सूखा नारियल में एंटीआक्सीडेंट गुण भी मौजूद होता है। लेकिन सूखा नारियल खाने के कई फायदे होते हैं, तो कुछ नुकसान भी होते हैं। जानिए सूखा नारियल खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। (सूखा नारियल खाने के फायदे , Sukha Nariyal Khane Ke Fayde)

  1. सूखा नारियल आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके नियमित सेवन से खून की कमी और एनीमिया रोग से बचाव होता है। इससे कमजोरी भी दूर होती है।
  2. सूखे नारियल में डाइट्री फैट भरपूर मात्रा में होता है। ये दिल को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। पुरुषों को रोजाना 38 ग्राम डाइट्री फाइबर लेना चाहिए। जबकि महिलाओं को रोजाना 25 ग्राम डाइट्री फाइबर की जरूरत होती है।
  3. सूखे नारियल में सेलेनियम होता है। इसलिए इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत करता है।
  4. सूखे नारियल के सेवन से शरीर ताकतवर बनता है। दुबलापन दूर करने के लिए आधा लीटर दूध में 15-20 मखाने, 5-6 काजू, 5-6 बादाम, 20 ग्राम सूखा नारियल और 3-4 छुहारों को उबालकर पी लें। ऐसा लगातार एक सप्ताह तक करने से असरद दिखने लगेगा। (सूखा नारियल खाने के फायदे , Sukha Nariyal Khane Ke Fayde)
    1. सूखे नारियल में कॉपर होता है, जो दिमाग को तेज करने और याददाश्त को मजबूत बनाने का काम करता है। ये ऐसे एंजाइम्स पैदा करता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ावा देते हैं।
    2. सूखे नारियल में कॉलेस्ट्रॉल, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना इसे खाने से शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होती है।
    3. सूखा नारियल पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। साथ ही ये पेट के घावों को भरने में भी मदद करता है। तभी बवासीर की दिक्कत में लाभ होता है।
    4. सूखे नारियल को खाने से थॉयराइड ग्रंथि भी ठीक रहती है। इससे मोटापा नहीं बढ़ पाता है।
    5. बढ़ती उम्र में अल्जाइमर की समस्या हो जाती है। जिससे व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए भी सूखे नारियल का सेवन करना अच्छा होता है। (सूखा नारियल खाने के फायदे , Sukha Nariyal Khane Ke Fayde)
      1. सूखे नारियल में ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बनने से रोकने की क्षमता होती है। इसलिए अपने डाइट में नारियल को जरूर शामिल करें।
      ज़रूर पढ़ें : -

      Comment(S)

      Show all Coment

      Leave a Comment

      Post Your Blog

      Category

      Tag Clouds

      Recent Post

      About NEET National Eligibility cum Entrance Test
      09-Mar-2024 by Jay Kumar
      aadhaar card rules for children
      24-Nov-2022 by Jay Kumar
      Digital Transformation
      28-Oct-2022 by Jay Kumar
      The Great Kabab Factory Express Patna
      11-Oct-2022 by Rajeev Katiyar
      Desi Cow Ghee Benefits
      29-Sep-2022 by Jay Kumar
      Bitcoin Investment
      26-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
      Educate About Equality
      25-Sep-2022 by Rajeev Katiyar
      Ravan Ke Purvjnmo Ki Kahani
      25-Aug-2022 by Jay Kumar
      Hindi Story of Amarnath Dham
      25-Aug-2022 by Jay Kumar
      Ek Nanhi Si Khushi
      25-Aug-2022 by Jay Kumar

      Latest News

      Our Sponsors

      ×